लैंगिक समानता पर आधारित कार्यशाला का आयोजन, नृत्य और नाटक का भी हुआ मंचन

Entertaiment

लैंगिक समानता पर आधारित कार्यशाला का आयोजन, नृत्य और नाटक का भी हुआ मंचन

 

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

राँची: गुरुवार को झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय में लैंगिक समानता पर आधारित कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर लैंगिक समानता पर आधारित नृत्य व नाटक का मंचन किया गया। कार्यक्रम के आरंभ में सिनी से श्रीमती तन्वी झा द्वारा सिनी का परिचय एवं मंच पर उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया। इसके उपरांत दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की गई। आगे सीयूज़े के जनसंचार विभाग के अध्यक्ष प्रो. देवव्रत सिंह ने अपने  बीज वक्तव्य में कहा कि आज सारे विश्व में लैंगिक समानता की बात हो रही है. फ़िल्में, नृत्य, नाटक, अकादमिक जगत सभी लैंगिक समानता के विचार को अपने अपने स्तर से बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं. इसके उपरांत भाषा संकाय की संकायाध्यक्ष प्रो. श्रेया भट्टाचार्यी ने अपने वक्तव्य में कहा, अब समय आ गया है कि हम लैंगिक समानता की चर्चा करें तथा इसे ज़मीनी स्तर पर लागू करवाने का प्रयास करें। इसके पश्चात निदेशक, जवाहरलाल नेहरू कला केंद्र श्रीमती लिली मुखर्जी ने कहा कि सरकार ने महिलाओं के विकास के लिए काफ़ी सराहनीय कार्य किया है, जवाहरलाल नेहरू कला केंद्र भी इस दिशा में कार्य कर रहा है। आगे राँची के बाल विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश तिवारी ने कहा, लैंगिक समानता के बिना सामाजिक विकास संभव नहीं है। सामाजिक जागरूकता को लाकर समाज की कुरीति को दूर करना होगा। इसके पश्चात विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. कुंज बिहारी पांडा ने कहा हम सभी को लैंगिक समानता के विषय के प्रति जागरूक होना चाहिए। हमारे संविधान की प्रस्तावना में ही समानता शामिल है। 
कार्यक्रम में जागरूकता हेतु लैंगिक समानता पर आधारित ओडीसी नृत्य तथा पूजा बियानी के निर्देशन में स्लम क्षेत्र से आये बच्चों ने नाटक कि प्रस्तुति की। साथ ही थीम आधारित फ़िल्म स्क्रीनिंग तथा पैनल चर्चा भी हुई।
कार्यक्रम का संचालन श्री शुभोदीप ने किया। इस अवसर पर प्रो. भगवान सिंह, डॉ. शशी सिंह, डॉ. प्रज्ञा शुक्ला, डॉ. अमरेन्द्र कुमार, श्रीमती रश्मि वर्मा, डॉ. सुदर्शन यादव, डॉ. राजेश कुमार, डॉ. अमृत कुमार सहित विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर तथा विद्यार्थी एवं सिनी के अधिकारी सम्मिलित हुए।

Related Post