जमशेदपुर के कुशल कराटे खिलाड़ी शिहान सरजू राम चीफ इंस्ट्रक्टर-JGKA-ने दी महत्वपूर्ण जानकारी

Sports

जमशेदपुर के कुशल 🥋 कराटे खिलाड़ी शिहान सरजू राम चीफ इंस्ट्रक्टर (JGKA) ने दी महत्वपूर्ण जानकारी

 

कराटे सीखने से पहले उचित माहौल बनाएं

 

1.           ध्यान-मग्न (Meditate) हों: (5+ मिनट के लिए) अपने दिमाग से सारे विचार निकालें; और नाक से सांस लेने और मुंह से सांस छोड़ने की प्रक्रिया पर ध्यान दें; स्थिरता से गहरी साँस लेने और साफ मन रखने से आप कराटे सीखने के लिए तैयार हो जाएंगे। कोई समय-सीमा नहीं है, परंतु कम-से-कम 5 मिनट का ध्यान आपके मन को साफ और एकाग्र करने के लिए काफी है। और हां, ध्यान-मग्न होने से निश्चित ही आपकी लड़ाई की क्षमता में इज़ाफ़ा आता है!

2.       वार्म-अप करें (Warm up): (10 मिनट के लिए) 5 मिनट के लिए अपने कमरे या ब्लॉक के चक्कर लगाने से शुरूआत करें; फिर 5 मिनट (या 20 बार) पुश-अप, सिट-अप (या क्रंचेस), लेग लिफ्ट, और रिवर्स पुश-अप करें।

3.      स्ट्रेच करें: (15 मिनट के लिए) प्रमुख मांसपेशियों की स्ट्रेच करना शरीर को ढीला और लचीला बनाने के लिए आवश्यक है; अगर आपको स्ट्रेचिंग व्यायाम के बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं है, तो स्ट्रेचिंग की जानकारी वाली किताब खरीदें। कराटे में, पांव स्ट्रेच करना आपको चोट मुक्त रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

4.      कराटे के सिद्धांत को समझें: अप्रशिक्षित पर्यवेक्षक के लिए, कराटे हिंसा के प्रति दिखावटी का प्रदर्शन लगता है। वास्तव में, यह इसके विपरीत है। कराटे शांति, और इससे ज्यादा, मन की शांति का प्रतीक है। जीवन में संघर्ष अनिवार्य है। जब संघर्ष आता है, तब इसे तत्काल और शक्ति के साथ संभालना चाहिए। इसका परिणाम प्राकृतिक आत्मविश्वास जिसमें विनम्रता की झलक दिखाई देती है।

स्टान्स, संतुलन, और ताक़त पर काबू पाना

 

1.      बुनियादी स्टान्स (stances) समझें:  दुर्भाग्य से, आपके लात (kick), प्रहार (strike), और रोक (block) सब प्रभावशाली नहीं रहेंगे, अगर आपके स्टान्स सहीं नहीं हैं। अगर सही तरीके से बल्ला नहीं पकड़ेंगे तो एक अच्छा बेसबॉल खिलाड़ी बनने की उम्मीद नहीं कर सकते, इच्छा प्रकट कर सकते हैं? नहीं। यहीं बुनियादी बाते आपको एक अच्छा कराटेका (कराटे कलाकार) बनाएगाकुशल स्टान्स से

2.      शुरूआत करें: ऊपर दिए गए स्टान्स “लड़ाई (fighting)” के स्टान्स है। हालांकि, किसी भी मुकाबले से पहले, आपको कुशल स्टान्स से शुरूआत करने की जरूरत होती है। आपके पास तीन बुनियादी विकल्प हैं:।

3.      अपने संतुलन पर ध्यान दें: कराटे शराबों के बस की बात नहीं है, और इसका उचित कारण भी है – क्योंकि कराटे में “बहुत ज्यादा” संतुलन की जरूरत होती है। यही कारण है कि कराटे में स्टान्स को इतना महत्व दिया जाता है! यह आपके शरीर को सीधा करता है, और आपको ढीला होने के साथ मजबूत बनाने में मदद करता है। परंतु जो मज़बूती अपने स्टान्स से आपको मिलती है वह लात मारने के दौरान नष्ट नहीं होते!

4.      अपनी शक्ति और गति पर ध्यान दें: बहुत से लोग हैं (मतलब: जिम में जाने वाले) जो सौ किलो या उससे अधिक वज़न उठाने में सक्षम हैं पर वह कराटे में श्रेष्ठ नहीं हो सकते। इसका संबंध मांसपेशी से नहीं है – यह “शक्ति” और “गति” से संबंध रखता है।

                                                                                  अगले अंक……

Related Post