ऑस्ट्रेलिया की सरकार बच्चों के लिए सोशल मीडिया पर न्यूनतम उम्र तय करने की तैयारी में

International

ऑस्ट्रेलिया की सरकार बच्चों के लिए सोशल मीडिया पर न्यूनतम उम्र तय करने की तैयारी में 

न्यूज़ मीडिया किरण डेस्क

ऑस्ट्रेलिया।सरकार ने बच्चों की सोशल मीडिया तक पहुंच को नियंत्रित करने के लिए न्यूनतम उम्र निर्धारित करने की योजना बनाई है। प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार जल्द ही उम्र सत्यापन तकनीक का परीक्षण शुरू करेगी, जिससे 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सोशल मीडिया अकाउंट खोलने से रोका जा सकेगा।

अभिभावकों की चिंताएं

यह कदम ऐसे समय उठाया जा रहा है जब अभिभावक अपने बच्चों की ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। कई देशों और अमेरिकी राज्यों में बच्चों को सोशल मीडिया के संभावित नुकसान से बचाने के लिए कानून बनाने का प्रयास चल रहा है। अल्बानीज ने कहा, "हम जानते हैं कि कई युवाओं को ऐसी चीजों का सामना करना पड़ता है, जो उनके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। ऑनलाइन डराने-धमकाने की घटनाएं और ऐसी सामग्री तक पहुंच हो सकती है जो सामाजिक रूप से हानिकारक है।"

प्रस्तावित कानून

साउथ ऑस्ट्रेलिया राज्य ने हाल ही में एक कानून प्रस्तावित किया है, जिसके तहत उन सोशल मीडिया कंपनियों पर जुर्माना लगाया जाएगा जो 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अपने प्लेटफॉर्म पर पहुंच प्रदान करेंगी। इसके अलावा, विपक्षी पार्टी ने भी वादा किया है कि यदि वे अगले साल मई में चुनाव के बाद सत्ता में आते हैं, तो वे 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाएंगे।

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री अल्बानीज ने कहा कि सरकार ने इस वर्ष के अंत से पहले आयु सत्यापन के लिए कानून लाने की प्रतिबद्धता जताई है। यह कदम बच्चों की सुरक्षा और मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, और इससे अभिभावकों की चिंताओं को भी दूर करने में मदद मिलेगी।

Related Post