इजरायल ने बेरूत में हिजबुल्ला कमांडर को मारा, 12 मासूमों की मौत का बदला लिया

International

इजरायल ने बेरूत में हिजबुल्ला कमांडर को मारा, 12 मासूमों की मौत का बदला लिया

बेरुत:इजरायली सेना ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्ला के शीर्ष कमांडर फौद शुकुर को निशाना बनाकर भीषण हवाई हमला किया। यह हमला 12 इजरायली बच्चों की मौत का बदला लेने के लिए किया गया, जिन्हें गोलान हाइट्स में हिजबुल्ला द्वारा किए गए हमले में मारा गया था।

इजरायली सेना ने मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्ला कमांडर को निशाना बनाकर हमला किया। इजरायल की तरफ से किए गए इस हवाई हमले में हिजबुल्ला का टॉप कमांडर फौद शुकुर मारा गया है। इजरायली सेना की तरफ से कहा गया है कि हिजबुल्ला कमांडर गोलान हाइट्स में हमले के लिए जिम्मेदार था, जिसमें 12 इजरायली बच्चे मारे गए थे। इसी के साथ इजरायल का लेबनान में सक्रिय आतंकी समूह हिजबुल्ला के साथ तनाव बढ़ गया है।

यदि इजरायल का दावा सही साबित होता है, तो शुकुर 2016 के बाद से मारा जाने वाला सबसे वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडर होगा। फौद शुकुर हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह का करीबी सैन्य सलाहकार था। हिजबुल्लाह के ज़्यादातर सैन्य अधिकारियों की तरह शुकुर के बारे में भी बहुत कम जानकारी है, जिसे सईद मोहसेन के नाम से भी जाना जाता था। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने उसके बारे में जानकारी देने वाले को 5 मिलियन डॉलर का इनाम देने की घोषणा की थी। अमेरिका ने उस पर 1983 में बेरूत में हुए बम विस्फोट की साजिश रचने का आरोप लगाया था, जिसमें 241 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे।

Related Post