*बांग्लादेश में सोने की कीमत एक लाख के पार, रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची*

International

*बांग्लादेश में सोने की कीमत एक लाख के पार, रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची*

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

*ढाका:* बांग्लादेश में सोने की कीमतें आसमान छू रही हैं, और 22 कैरेट सोने की कीमत देश के इतिहास में पहली बार 122,985 टका प्रति भोरी (10 ग्राम) हो गई है। यह वृद्धि ऐसे समय में आई है जब देश में तख्तापलट के बाद अंतरिम सरकार देश को स्थिर करने के प्रयास कर रही है। पिछले सप्ताह के 120,080 टका से बढ़कर यह कीमत अबतक की सबसे ऊंची दर्ज की गई है।

बांग्लादेश ज्वैलर्स एसोसिएशन (Bajus) ने रविवार को स्थानीय बाजार में सोने की कीमतों में इस अभूतपूर्व बढ़ोतरी की घोषणा की। अन्य कैरेट के सोने की कीमतों में भी वृद्धि दर्ज की गई है, जिसमें 21 कैरेट सोने की कीमत 117,398 टका प्रति भोरी, 18 कैरेट सोने की कीमत 106,025 टका प्रति भोरी, और पारंपरिक सोने की कीमत 83,199 टका प्रति भोरी हो गई है।

हालांकि, चांदी की कीमतें अभी भी स्थिर बनी हुई हैं। वर्तमान में 22 कैरेट चांदी की कीमत 2,100 टका प्रति भोरी, 21 कैरेट की 2,060 टका, 18 कैरेट की 1,715 टका, और पारंपरिक चांदी की कीमत 1,283 टका प्रति भोरी है।

इस बीच, बांग्लादेश बैंक (बीबी) ने सुरक्षा कारणों से नकदी निकासी पर नई सीमा निर्धारित की है। बैंक के निर्देश के अनुसार, अब किसी भी बैंक खाते से एक दिन में अधिकतम 3 लाख टका से अधिक नकदी नहीं निकाली जा सकती है। हालांकि, खातों के बीच धन हस्तांतरण और डिजिटल लेनदेन की कोई सीमा नहीं है। यह आदेश अगली सूचना तक लागू रहेगा।

बांग्लादेश में इस समय बढ़ती हुई सोने की कीमतें और बैंकिंग नियमों में बदलाव देश के आर्थिक हालात पर गहरा असर डाल रहे हैं। सोने की कीमतों में इस ऐतिहासिक वृद्धि के पीछे की वजहें और इसके दूरगामी परिणामों पर विशेषज्ञों की नजर बनी हुई है।

Related Post