बांग्लादेश में राजनीतिक संकट: जनरल वकार-उज-जमान ने संभाली कमान

International

बांग्लादेश में राजनीतिक संकट: जनरल वकार-उज-जमान ने संभाली कमान

बांग्लादेश: प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसके बाद देश में राजनीतिक संकट गहरा गया है। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब पिछले दो दिनों में हसीना की सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे थे, जिनमें 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

जनरल वकार-उज-जमान का बयान

बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने टेलीविजन पर दिए गए अपने संबोधन में कहा, "मैं देश की सारी जिम्मेदारी ले रहा हूं।" उन्होंने नागरिकों से अपील की कि वे अराजकता और हिंसा से दूर रहें। जनरल वकार ने यह भी कहा कि जल्द ही बांग्लादेश में एक अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा और उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील की।

शेख हसीना का इस्तीफा

शेख हसीना के इस्तीफे की खबरों के बीच यह भी बताया गया है कि वे देश छोड़कर चली गई हैं। उनके इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शनकारी छात्र सड़कों पर उतरे थे, जिन्होंने सरकारी नौकरियों में आरक्षण खत्म करने की मांग की। इन प्रदर्शनों में हिंसा भड़क गई, जिसके परिणामस्वरूप कई लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हुए।

भविष्य की दिशा

इस राजनीतिक संकट के बीच, बांग्लादेश की स्थिति पर नजर बनाए रखना महत्वपूर्ण है। जनरल वकार-उज-जमान की अगुवाई में अंतरिम सरकार का गठन देश के लिए एक नई दिशा निर्धारित कर सकता है। यह देखना होगा कि आने वाले दिनों में बांग्लादेश की राजनीति किस दिशा में आगे बढ़ती है और सामान्य स्थिति कब बहाल होती है।

बांग्लादेश के नागरिकों के लिए यह समय चिंताजनक है, और सभी की नजरें अब जनरल वकार और उनकी टीम पर हैं कि वे इस संकट से कैसे निपटते हैं।

Related Post