बांग्लादेश बवाल से भारत में फूटेगा महंगाई बम! कपड़े, जूते, तेल समेत ये सामान हो सकते हैं महंगे, आम जनता की जेब पर पड़ेगा असर

International

बांग्लादेश बवाल से भारत में फूटेगा महंगाई बम! कपड़े, जूते, तेल समेत ये सामान हो सकते हैं महंगे, आम जनता की जेब पर पड़ेगा असर

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

नई दिल्ली: बांग्लादेश में जारी हिंसा ने देश की अर्थव्यवस्था को चरमरा दिया है। कारोबार ठप पड़े होने से लाखों लोगों की रोजी-रोटी पर संकट मंडरा रहा है। आयात-निर्यात पूरी तरह से प्रभावित हुआ है, जिससे भारत सहित कई देशों को आर्थिक नुकसान हो रहा है।

बता दें कि, हिंसा के कारण कारखाने बंद हैं, जिससे उत्पादन पूरी तरह से ठप हो गया है। रेल और हवाई सेवाएं बंद होने से आयात-निर्यात पर असर पड़ा है। चटगांव बंदरगाह पर हजारों कंटेनर फंसे हुए हैं। उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखला बाधित होने से चीजों की कीमतों में भारी वृद्धि होने की आशंका है। कारोबार बंद होने से लाखों लोगों की नौकरी चली गई है।

भारत पर क्या होगा असर?

बांग्लादेश से भारत में कई तरह के सामान आयात किए जाते हैं। हिंसा के कारण इन सामानों की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे आम जनता को महंगाई का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा, भारतीय कंपनियां जो बांग्लादेश में निवेश करती हैं, उन्हें भी भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत बांग्लादेश को 6052 कमोडिटी का निर्यात करता है। भारत के कुल निर्यात का 12 फीसदी अकेले बांग्लादेश से होता है। चावल, रुई, सूती कपड़ा, गेंहू, मसाले, चीनी, फल बेचता है। बांग्लादेश में हिंसा की स्थिति जल्दी शांत नहीं हुई तो भारत में कई चीजों की कीमतें बढ़ सकती है। दोनों ही देशों के बीच करीब 12.9 अरब डॉलर का कारोबार होता है।

Related Post