बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय पर हमलों की निंदा: संयुक्त राष्ट्र महासचिव की प्रतिक्रिया

International

बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय पर हमलों की निंदा: संयुक्त राष्ट्र महासचिव की प्रतिक्रिया
न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता
बांग्लादेश: हाल के दिनों में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय पर हो रहे हमलों के बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने नस्ली आधार पर होने वाली हिंसा की कड़ी निंदा की है। उनके उप प्रवक्ता फरहान हक ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि महासचिव किसी भी प्रकार की नस्लीय हिंसा को भड़काने के खिलाफ हैं और हाल की घटनाओं पर नियंत्रण पाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

हाल की घटनाएँ

सोमवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे और देश छोड़कर भारत जाने के बाद से बांग्लादेश में हिंसा की घटनाएँ बढ़ गई हैं। इस दौरान, कई हिंदू मंदिरों, घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ की गई है। इसके अलावा, अवामी लीग से जुड़े कम से कम दो हिंदू नेताओं की हत्या भी की गई है।

संयुक्त राष्ट्र की प्रतिक्रिया

फरहान हक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शांति बहाली के लिए किसी भी सकारात्मक संकेत की उम्मीद कर रहा है। उन्होंने बांग्लादेश में एक समावेशी सरकार के गठन की आशाओं का भी उल्लेख किया। हक ने कहा, "हम उम्मीद बरकरार रखे हुए हैं कि शांति बहाली का कोई भी संकेत एक अच्छी चीज है।"

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि

जब उनसे पूछा गया कि क्या महासचिव गुतारेस ने बांग्लादेश के नए अंतरिम प्रधानमंत्री मोहम्मद यूनुस को बधाई दी है, तो हक ने बताया कि गुतारेस ने उनसे बात नहीं की है, लेकिन बांग्लादेश में संयुक्त राष्ट्र की स्थानीय समन्वयक ग्विन लुईस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुई थीं।

भविष्य की संभावनाएँ

हक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र यह सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय है कि जमीनी स्तर पर परिवर्तन शांतिपूर्ण हो। उन्होंने यह भी बताया कि हाल की हत्याओं की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र से किए गए अनुरोध पर विचार किया जाएगा, और यह निर्भर करेगा कि नई सरकार से किस प्रकार का औपचारिक अनुरोध प्राप्त होता है।

इस प्रकार, संयुक्त राष्ट्र की प्रतिक्रिया बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा और शांति की बहाली के प्रति एक सकारात्मक संकेत है।

Related Post