भारत से 41 वर्षों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रिया की यात्रा पर पहुंचे

International

भारत से 41 वर्षों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रिया की यात्रा पर पहुंचे

 

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस की यात्रा के बाद ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना का दौरा किया है। यह 41 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली ऑस्ट्रिया यात्रा है, पिछली बार इंदिरा गांधी ने 1983 में ऑस्ट्रिया का दौरा किया था।
प्रधानमंत्री मोदी का विएना का यह दौरा बेहद खास है। दरअसल, 41 साल से अधिक समय में मध्य यूरोपीय राष्ट्र ऑस्ट्रिया की यात्रा करने वाले नरेंद्र मोदी ऐसे दूसरे प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले 1983 में इंदिरा गांधी ने आस्ट्रिया, वियना का दौरा किया था।
प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देश अपने द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने तथा कई भू-राजनीतिक चुनौतियों पर करीबी सहयोग के रास्ते तलाशेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी के साथ विदेश मंत्री जयशंकर भी गए हैं।
प्रधानमंत्री मोदी और ऑस्ट्रिया के चांसलर नेहमर ने एक-दूसरे के साथ सेल्फी ली और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा की।
द्विपक्षीय संबंध
ऑस्ट्रिया भारत से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, मशीनरी, वाहन, कपड़े और रसायन आदि का आयात करता है, जबकि भारत ऑस्ट्रिया से मशीनरी और अन्य उत्पादों का आयात करता है।
प्रधानमंत्री मोदी की पिछली यात्राएं
प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में रूस की यात्रा की थी, जहां उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। इस यात्रा के दौरान, दोनों नेताओं ने भारत और रूस के बीच संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा की थी।
प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान, उन्होंने रूस के साथ साथ ऑस्ट्रिया के साथ भी कई समझौते और सौदे हस्ताक्षर किए हैं। इन समझौतों में से कुछ हैं:
रेलवे सिस्टम के लिए सॉफ्टवेयर: भारत और ऑस्ट्रिया के बीच एक समझौता हस्ताक्षर किया गया है जिसके तहत ऑस्ट्रिया की कंपनी सॉफ्टवेयर प्रदान करेगी जो भारत के रेलवे सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करेगी।
स्वास्थ्य सेवाओं के लिए साझेदारी: भारत और ऑस्ट्रिया के बीच एक साझेदारी हस्ताक्षर की गई है जिसके तहत ऑस्ट्रिया की कंपनी भारत के स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद करेगी।
मशीनरी और अन्य उत्पादों का आयात: भारत और ऑस्ट्रिया के बीच एक समझौता हस्ताक्षर किया गया है जिसके तहत ऑस्ट्रिया भारत को मशीनरी और अन्य उत्पादों का आयात करेगा।
प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान, उन्होंने ऑस्ट्रिया के साथ साथ रूस के साथ भी कई समझौते और सौदे हस्ताक्षर किए हैं, जो भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

Related Post