लेबनान में पेजर विस्फोट: 8 की मौत, 2,750 घायल

International

लेबनान में पेजर विस्फोट: 8 की मौत, 2,750 घायल

लेबनान : हिज्बुल्लाह के सदस्यों के पेजरों में हुए एक अजीब तरह के विस्फोट ने भारी तबाही मचाई है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस घटना में 8 लोगों की मौत हो गई है और 2,750 लोग घायल हुए हैं। घायलों में ईरान के राजदूत मोज्तबा अमानी भी शामिल हैं।

पेजर का अनोखा हमला

यह हमला एक साथ हजारों पेजरों में हुआ, जो अब बहुत कम उपयोग में आते हैं। पेजर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसका इस्तेमाल संदेश भेजने के लिए किया जाता है। मोबाइल फोन के आगमन के बाद से पेजर का उपयोग काफी कम हो गया है, लेकिन कुछ संगठन अभी भी इसका इस्तेमाल करते हैं।

हिज्बुल्लाह ने इजरायल को ठहराया जिम्मेदार

हिज्बुल्लाह ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। यह घटना इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच चल रहे संघर्ष में एक महत्वपूर्ण मोड़ को दर्शाती है और इसे बड़ी सुरक्षा चूक माना जा रहा है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने पुष्टि की है कि देशभर में पेजर विस्फोटों से 8 लोगों की मौत हुई और 2,750 लोग घायल हुए हैं।

विशेषज्ञों की चिंता

इस हमले ने दुनिया भर के विशेषज्ञों को हैरान कर दिया है। बेरूत की अमेरिकी यूनिवर्सिटी के फैलो रामी कोउरी ने अल जजीरा से बातचीत में इस घटना को बेहद खतरनाक बताया। उन्होंने कहा कि इस तरह का हमला पहले कभी नहीं देखा गया और यह हिज्बुल्लाह की सुरक्षा में एक गंभीर चूक को दर्शाता है।

हिज्बुल्लाह का संचार नेटवर्क प्रभावित

इस हमले से हिज्बुल्लाह का संचार नेटवर्क भी तबाह हुआ है, हालांकि उनके पास इसका बैकअप मौजूद है। पिछले 9 महीनों से इजरायल के खिलाफ जंग में शामिल हिज्बुल्लाह पर यह घातक हमला है। अब देखने वाली बात यह होगी कि हिज्बुल्लाह इस हमले का क्या जवाब देता है।

इस घटना ने क्षेत्र में सुरक्षा चिंताओं को बढ़ा दिया है और इसके परिणामस्वरूप तनाव और बढ़ सकता है।

follow us - https://www.facebook.com/newsmediakiran

subscribe us - https://youtu.be/4ruQTOywTvI

Related Post