कर्नाटक में डेंगू का बढ़ता संकट-बेंगलुरु में 80 नए केस-6 मौतें

Health

कर्नाटक में डेंगू का बढ़ता संकट: बेंगलुरु में 80 नए केस, 6 मौतें

कर्नाटक : राज्य में डेंगू के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है, जिससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। बेंगलुरु में 80  से अधिक नए डेंगू केस दर्ज किए गए, जबकि पूरे राज्य में कुल 159 नए मामले सामने आए। इस साल अब तक कर्नाटक में डेंगू के 7,006 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 1,908 बेंगलुरु से हैं, जो राज्य में सबसे अधिक है।

डेंगू के बढ़ते मामले

बेंगलुरु के अलावा, कर्नाटक के अन्य जिलों में भी डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। चिकमगलुरु में 521, मैसूर में 496, हावेरी में 481, धारवाड़ में 289 और चित्रदुर्ग में 275 मामले दर्ज किए गए हैं। इन आंकड़ों के मद्देनजर, स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने और लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लेने की अपील की है।

डेंगू के लक्षण

डेंगू एडीज मच्छर के काटने से होने वाली एक गंभीर बीमारी है। इसके लक्षण आमतौर पर संक्रमण के 4 से 6 दिन बाद दिखाई देते हैं, जिसमें शामिल हैं:
तेज बुखार
सिरदर्द
आंखों में दर्द
मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
थकान
जी मिचलाना
उल्टी होना
त्वचा पर लाल निशान

डेंगू के मामलों में प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से गिरने लगती है, जिससे मरीज को तुरंत अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है। यदि समय पर इलाज नहीं किया गया, तो यह जानलेवा भी हो सकता है।

वैश्विक परिप्रेक्ष्य

डेंगू संक्रमण एक वैश्विक समस्या है, जो 100 से अधिक देशों में फैली हुई है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार, लगभग तीन अरब लोग डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में रहते हैं, जिनमें भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, चीन, अफ्रीका, ताइवान और मैक्सिको शामिल हैं। भारत में, 2019 में डेंगू के 67,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए थे।

कर्नाटक में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए, स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने और लक्षणों को पहचानने की अपील की है, ताकि समय पर चिकित्सा सहायता मिल सके।

Related Post