नेशनल वास्कुलर डे पर वॉकथॉन का आयोजन-पहली बार हुए कार्यक्रम में लोगों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

Health

नेशनल वास्कुलर डे पर वॉकथॉन का आयोजन: पहली बार हुए कार्यक्रम में लोगों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा*

*जमशेदपुर:* वास्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया ने टाटा स्टील के सहयोग से रविवार को जमशेदपुर में नेशनल वास्कुलर डे के अवसर पर वॉकथॉन का आयोजन किया। "अंप्यूटेशन फ्री वर्ल्ड" थीम पर आधारित इस कार्यक्रम का उद्देश्य वास्कुलर रोगों की रोकथाम और उपचार के प्रति जागरूकता बढ़ाना था। पहली बार जमशेदपुर में आयोजित हुए इस वॉकथॉन की शुरुआत जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के मेन गेट से की गई, जहां से प्रतिभागियों ने ढाई किलोमीटर की दूरी तय की। इस कार्यक्रम का उद्घाटन टाटा स्टील के कॉर्पोरेट सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट चाणक्य चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर किया, जिसमें लगभग 300 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

*वास्कुलर रोग: एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या*

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित वक्ताओं ने वास्कुलर रोगों के प्रभाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि वास्कुलर रोग शरीर की रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करते हैं और यह भारत में एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन गए हैं। वास्कुलर रोग के कारण अंगों के काटे जाने के 40-50% मामलों का सामना करना पड़ता है। यह रोग विशेष रूप से उन लोगों को प्रभावित करता है जो धूम्रपान करते हैं या मधुमेह, उच्च रक्तचाप, और उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं। इस वॉकथॉन का उद्देश्य आम जनता को वास्कुलर रोगों के जोखिम कारकों, लक्षणों और उपलब्ध उपचारों के बारे में शिक्षित करना था।

*विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति*

कार्यक्रम में टाटा स्टील के मेडिकल सर्विसेज के जनरल मैनेजर और वास्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया के सदस्य डॉ. सुधीर राय, टीएमएच के वास्कुलर सर्जन और वास्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया के सदस्य डॉ. प्रशांत रमन सहित टाटा स्टील एवं अस्पताल के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

इस आयोजन ने न केवल स्थानीय समुदाय को जागरूक किया, बल्कि लोगों को वास्कुलर रोगों से बचाव के प्रति सतर्क भी किया। प्रतिभागियों ने इस तरह के आयोजनों की सराहना की और आशा जताई कि भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि समाज में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़े और लोग स्वस्थ जीवन जी सकें।

Related Post