क्या आपको सुबह सबसे पहले घी का सेवन करना चाहिए

Health

क्या आपको सुबह सबसे पहले घी का सेवन करना चाहिए?

 

घी एक प्रकार का स्पष्ट मक्खन है जिसका उपयोग लगभग हर भारतीय घर में मुख्य घटक के रूप में किया जाता है। समय के साथ, इसका उपयोग वैश्विक हो गया है, भारतीय प्रधान पश्चिम में लोकप्रियता हासिल कर रहा है। 2016 में वापस, कर्टनी कार्दशियन ने इंटरनेट पर लहरें बनाईं क्योंकि उन्होंने अपने ऐप पर एक पोस्ट में घी के लिए अपना प्यार साझा किया था। मैं हर सुबह घी का एक बड़ा चम्मच लेता हूं और इसे एक पैन में स्टोव पर पिघलाएं और इसे एक प्यारा सा सिरेमिक सफेद कप से पीएं। इसे लेने के बाद, मैं 20 मिनट तक कुछ भी नहीं खाता, और फिर मैं खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पीता हूं, "सबसे बड़ी कार्डाशियन बहन ने कहा।

जबकि एक गर्म और कुरकुरे परांठे पर घी की एक गुड़िया इन सभी वर्षों के लिए कई लोगों के लिए चिंता का कारण रही है, अब इसने एक लोकप्रिय वसा बर्नर और प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर की प्रतिष्ठा प्राप्त कर ली है। जबकि कई हस्तियों ने हर भारतीय माँ के पसंदीदा घी को सुबह में पहली चीज़ के रूप में लेने की पुष्टि की है, फिर भी कुछ सिद्धांत हैं जो लाभों से इनकार करते हैं। लेकिन सच्चाई क्या है? क्या हम वास्तव में सुबह सबसे पहले घी का सेवन कर सकते हैं?

क्लिनिकल डाइटिशियन डॉ राजेश्वरी पांडा कहती हैं, "एक संतुलित दृष्टिकोण महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे उल्लेख किया कि कैसे हर व्यक्ति की जरूरतें अलग-अलग हो सकती हैं। "जबकि घी कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, यह स्वस्थ सुबह के लिए जादू की गोली नहीं है।  नियंत्रण पर विचार करें और एक अच्छी तरह  नाश्ते पर ध्यान केंद्रित करें जिसमें फल, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन स्रोत शामिल हैं, "उसने समझाया।

उन्होंने आगे कुछ विकल्पों को सूचीबद्ध किया, जिनका लोग सहारा ले सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

·        ग्रीक दही: प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत, तृप्ति और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

·        जामुन के साथ चिया बीज: फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ वसा के साथ पैक किया गया, आंत स्वास्थ्य और निरंतर ऊर्जा का समर्थन करता है।

·        नट और बीज के साथ दलिया: स्वस्थ वसा और प्रोटीन के साथ निरंतर ऊर्जा के लिए जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है।

आयुर्वेदिक अभ्यास स् नेहन

घी में स्वस्थ वसा होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। यदि आप खराब आंत स्वास्थ्य से पीड़ित हैं, तो अपने दैनिक भोजन में एक चम्मच घी जोड़ना वास्तव में प्रभावी हो सकता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या सुबह सबसे पहले घी का सेवन करना चाहिए, कंसल्टेंट-डायटीशियन डॉ इंशरा महेदवी कहती हैं, "हां, कुछ लोग सदियों से खाली पेट घी का सेवन कर रहे हैं। यह एक आयुर्वेदिक प्रथा है जिसे स् नेहन के नाम से जाना जाता है। इस अभ्यास में, आपको खाना चाहिए

उन्होंने आगे कहा, "हालांकि, खाली पेट घी खाना कुछ लोगों के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है और इससे गंभीर स्वास्थ्य चिंताएं हो सकती हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल या दिल से संबंधित बीमारी जैसी समस्याओं से पीड़ित लोगों को घी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ सकता है।

जो लोग लैक्टोज असहिष्णु हैं, उन्हें भी घी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि यह उनके लक्षणों को खराब कर सकता है और एलर्जी का कारण बन सकता है। इस अभ्यास से जुड़ी अंतर्निहित चिंताओं और लाभों को जानने के लिए खाली पेट घी का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। आपका डॉक्टर आपको यह समझने में मदद करेगा कि जटिलताओं से बचने के लिए कुछ एलर्जी, स्वास्थ्य मुद्दों और आपके समग्र स्वास्थ्य जैसे कारकों पर विचार करके आपको अपने दैनिक भोजन में घी जोड़ने की कोशिश करनी चाहिए या नहीं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि घी कई स्वास्थ्य लाभों के साथ है।

उदाहरणार्थ:

पाचन को उत्तेजित करता है:  घी पेट के एसिड के स्राव को उत्तेजित कर सकता है, पाचन में सहायता कर सकता है।

पाचन तंत्र को चिकनाई देता है:  यह एक स्वस्थ आंत अस्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

पोषक तत्व अवशोषण:  घी में विटामिन ए, डी, ई और के होते हैं, जो वसा के साथ लेने पर बेहतर अवशोषित होते हैं।

स्वस्थ वसा:  घी स्वस्थ वसा प्रदान करता है जो ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत हो सकता है और सेलुलर कार्यों का समर्थन कर सकता है।

मेटाबोल का समर्थन करता है

Related Post