कालाजार की तरह फाइलेरिया का भी झारखंड से जल्द होगा उन्मूलन, बोले स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता

Health

कालाजार की तरह फाइलेरिया का भी झारखंड से जल्द होगा उन्मूलन, बोले स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता 

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता 

रांची: राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रतापराव जाधव, आयुष मंत्रालय एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  ने आज स्वयं फाइलेरिया रोधी दवाएं खाकर, मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम का देशव्यापी अभियान झारखण्ड सहित 6 राज्यों में शुरू किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से जुड़े हुए प्रतिभागियों ने भी फाइलेरिया रोधी दवाएं खाई।
इस अवसर पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि आज से शुरू होने वाले मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम में राज्य के फाइलेरिया प्रभावित 9 जिलों दुमका, गोड्डा, जामताड़ा, हजारीबाग, चतरा, पलामू, लातेहार,पश्चिम सिंहभूम और सरायकेला-खरसावाँ में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम की शुरुआत की जायेगी। इसमें तीन दवा यानी डीईसी, अल्बेंडाजोल और आइवरमेक्टिन के साथ यह कार्यक्रम चलाया जायेगा। इस हेतु जिलों के 14995 गाँव में में 1 करोड़ 24 लाख जन समुदाय को बूथ और घर-घर जाकर दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। 
उन्होंने कहा कि राज्य ने जिस प्रकार कालाजार का उन्मूलन किया है और इसके लक्ष्य को सस्टेन किये है, उसी प्रकार राज्य बहुत जल्दी फाइलेरिया मुक्त हो जायेगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार, भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार साल में 2 बार चरणबद्ध तरीके से मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम का आयोजन कर रही है और राज्य स्तर से ग्राम स्तर तक सुनियोजित रणनीति के तहत कार्य किया जा रहा है। 
इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी, राज्य स्तरीय सलाहकार तत्था अन्य सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी वर्चुअल रूप से उपस्थित थे.

Related Post