जब तक पोलियो दुनिया से खत्म न हो जाए, सचेत रहने की है जरूरत, बोले झारखंड के स्वास्थ्य सचिव अजय कुमार सिंह

Health

जब तक पोलियो दुनिया से खत्म न हो जाए, सचेत रहने की है जरूरत, बोले झारखंड के स्वास्थ्य सचिव अजय कुमार सिंह

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची : झारखंड के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि पोलियो अभी खत्म नहीं हुआ है, जब तक पुरी दुनिया से पोलियो खत्म नहीं हो जाता तब तक हमें सचेत रहने की जरूरत है। अजय कुमार सिंह बुधवार को नेपाल हाउस स्थित विकास आयुक्त सभागार में पल्स पोलियो के उन्मूलन हेतु आयोजित टास्क फोर्स मीटिंग की अध्यक्षता में कई अहम निर्देश दिए। विदित हो कि आगामी 25 अगस्त को राज्य के सभी जिलों में 0-5 वर्ष तक के 61 लाख 15 हजार 7 सौ 3 बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इसके लिए राज्य भर में 24 हजार 4 सौ 63 बूथ बनाए गए हंै। इस अभियान में पोलियो की खुराक से वंचित बच्चों को स्वास्थ्य विभाग की टीम 26 और 27 अगस्त को घर-घर जाकर दवा पिलाएगी।
प्रधान सचिव ने निर्देश दिया कि जिला एवं प्रखण्ड स्तर पर कन्वर्जेंस मीटिंग कराएं और लाॅजिस्टिक और माइक्रोप्लान की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दें। उन्होने राज्य स्तर से टीम गठित करते हुए जिला एवं प्रखडों के सहयोगात्मक पर्यवेक्षण कराने का निर्देश दिया। उन्होने इस अभियान के तैयारियों की समीक्षा से छूट गए जिलों यथा बोकारो, पलामू और लातेहार में अभियान की समीक्षा कराने और समीक्षा पूर्ण हो चुके जिलों को एक बार पुनः तैयारियो की समीक्षा कराने का निर्देश दिया। 
प्रधान सचिव ने महिला एवं बाल विकास विभाग के सभी कर्मियों के शत-प्रतिशत सहभागिता का निर्देश दिया। उन्होने अभियान की सफलता के लिए स्कूल गतिविधि कराने और जागरूकता के  लिए प्रभात फेरी कराने हेतु शिक्षा विभाग को निर्देश दिया। पंचायती राज विभाग से उन्होने कहा कि सभी पंचायतों में उद्घाटन सत्र आयोजित कर ग्रामीणों की सहभागिता सुनिश्चित कराएं। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग को उन्होंने निर्देश दिया कि इस अभियान का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करें। बैठक में निदेशक प्रमुख डा0 चन्द्रकिशोर शाही, नियमित प्रतिरक्षण के राज्य कोषांग प्रभारी डा0 वीरेन्द्र प्रसाद सिंह, आई.ई.सी. के राज्य नोडल पदाधिकारी डा0 लाल माझी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की राज्य समन्वयक अकय मिंज, विश्व स्वास्थ्य संगठन के राज्य प्रतिनिधि डा0 अमरेन्द्र, आईएमए से डॉ प्रदीप सिंह सहित उर्जा, वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन, गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन, पंचायती राज, महिला एवं बाल विकास, परिवहन, माइंस, शहरी विकास एवं आवास, स्कूली शिक्षा, ग्रामीण विकास, पुलिस, समाज कल्याण, डब्ल्यू एच ओ, यू एन डी पी, यूनिसेफ, रोटरी सहित अन्य विभागों के अधिकारी और प्रतिनिधि मौजूद थे।

Related Post