वास्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया टाटा स्टील के सहयोग से जमशेदपुर में वास्कुलर रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए वॉकथॉन का आयोजन करेगी

Health

वास्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया टाटा स्टील के सहयोग से जमशेदपुर में वास्कुलर रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए वॉकथॉन का आयोजन करेगी

 

जमशेदपुर, 3 अगस्त, 2024: वास्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया, टाटा स्टील के सहयोग से, रविवार, 4 अगस्त, 2024 को नेशनल वास्कुलर डे के अवसर पर जमशेदपुर में वॉकथॉन का आयोजन करेगी, ताकि वास्कुलर रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाई जा सके। इस साल वॉकथॉन की थीम 'अंप्युटेशन फ्री वर्ल्ड' है।

 

यह आयोजन पूरे भारत के 34 शहरों में किया जा रहा है ताकि वास्कुलर रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके, जो कि अंप्युटेशन के कारणों में से एक हैं लेकिन इन्हें रोका और ठीक किया जा सकता है।

 

जमशेदपुर इस नेक उद्देश्य के समर्थन में पहली बार वॉकथॉन की मेजबानी कर रहा है।

 

वॉकथॉन सुबह 6 बजे जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के मुख्य द्वार के पास से शुरू होगा और 2.5 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। टाटा स्टील के कॉर्पोरेट सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट चाणक्य चौधरी इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। अब तक 280 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया है, जो इस महत्वपूर्ण उद्देश्य के लिए मजबूत सामुदायिक समर्थन को दर्शाता है।

 

टाटा स्टील के मेडिकल सर्विसेज के जेनरल मैनेजर और इंडियन वास्कुलर सोसाइटी के सदस्य डॉ. सुधीर राय ने कहा "इस वॉकथॉन का आयोजन करके, हम लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं। पेरिफेरल आर्टेरियल डिजीज का प्रारंभिक पता लगाने और समय पर उपचार से अंगों के अंप्युटेशन को रोका जा सकता है।"

 

वास्कुलर रोग, जो शरीर की रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करते हैं, एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या है। भारत में 40-50% सभी अंप्युटेशन का कारण वास्कुलर रोगों से जुड़ी जटिलतायें होती हैं। जोखिम कारकों में धूम्रपान, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल शामिल हैं। गंभीर जटिलताओं और गैंग्रीन को रोकने के लिए प्रारंभिक स्तर पर पहचान और उपचार किया जाना आवश्यक हैं। वॉकथॉन का उद्देश्य वास्कुलर रोगों के जोखिम कारकों, लक्षणों और उपलब्ध उपचारों के बारे में जनता को शिक्षित करना है।

 

वास्कुलर रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान में शामिल होने के लिए सभी जन समुदाय को

आमंत्रित किया गया है।

Related Post