जमशेदपुर में वॉकथॉन के सफल आयोजन ने वास्कुलर रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाई

Health

जमशेदपुर में वॉकथॉन के सफल आयोजन ने वास्कुलर रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाई

जमशेदपुर, 4 अगस्त 2024: वास्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया ने टाटा स्टील के सहयोग से आज जमशेदपुर में नेशनल वास्कुलर डे के अवसर पर एक वॉकथॉन का आयोजन किया। "अंप्यूटेशन फ्री वर्ल्ड" थीम पर आधारित इस कार्यक्रम का उद्देश्य वास्कुलर रोगों की रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाना था, जो कि अंगों को काटने से संबंधित मुख्य कारणों में से एक हैं।

जमशेदपुर में पहली बार आयोजित हुए इस वॉकथॉन की शुरुआत सुबह 6 बजे जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के मेन गेट से हुई, जिसमें 2.5 किलोमीटर की दूरी तय की गई।

इस कार्यक्रम को टाटा स्टील के कॉर्पोरेट सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट चाणक्य चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उनके साथ टाटा स्टील के सेफ्टी, हेल्थ और सस्टेनेबिलिटी के वाइस प्रेसिडेंट राजीव मंगल; टाटा वर्कर्स यूनियन के डिप्टी प्रेसिडेंट शैलेश कुमार सिंह; टाटा स्टील के मेडिकल सर्विसेज के जनरल मैनेजर और वास्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया के सदस्य डॉ. सुधीर राय; टीएमएच के वास्कुलर सर्जन और वास्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया के सदस्य डॉ. प्रशांत रमन, मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज के डीन और प्रोफेसर ऑफ फोरेंसिक मेडिसिन डॉ. जी. प्रदीप कुमार, टीएमएच के वरिष्ठ प्रबंधन और कर्मचारी आदि मौजूद थे।

इस आयोजन में लगभग 300 उत्साही प्रतिभागियों ने भाग लिया, जो इस उद्देश्य के प्रति समुदाय का मजबूत समर्थन दर्शाता है।

डॉ. सुधीर राय ने कहा "हम इस वॉकथॉन के माध्यम से लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करने का प्रयास करते हैं"।

वास्कुलर रोग, जो शरीर की रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करते हैं, भारत में एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या हैं, और ये सभी अंगों को काटे जाने के 40-50% मामलों का कारण होते हैं। जोखिम कारकों में धूम्रपान, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, और उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल शामिल हैं। वॉकथॉन का उद्देश्य आम जनता को वास्कुलर रोगों के जोखिम कारकों, लक्षणों और उपलब्ध उपचारों के बारे में शिक्षित करना था।

यह कार्यक्रम पूरे देश के 34 शहरों में जागरूकता फैलाने की एक राष्ट्रव्यापी पहल का हिस्सा था, ताकि लोगों को वास्कुलर रोगों की रोकथाम और उपचार के बारे में जानकारी मिल सके।

Related Post