26 वीं एस आर रूंगटा मेमोरियल बैडमिंटन चैंपियनशिप 2024 सफलतापूर्वक संपन्न

Sports

26 वीं एस आर रूंगटा मेमोरियल बैडमिंटन चैंपियनशिप 2024 सफलतापूर्वक संपन्न 

चाईबासा।पश्चिम सिंहभूम जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित एसआर रूंगटा ग्रुप द्वारा प्रायोजित 26 वीं एसआर रूंगटा मेमोरियल बैडमिंटन चैंपियनशिप 2024 के समापन समारोह को संबोधित करते हुए कोल्हान के डीआईजी मनोज रतन चौथे ने कहा कि बैडमिंटन एक बहुत ही रोमांचकारी खेल है अभी-अभी मेरे सामने जो फाइनल मुकाबला खेला गया बहुत ही रोमांचकारी रहा । यह खेल खिलाड़ियों में जोश और उत्साह भर देता है। चाईबासा जैसे जिले में स्पोर्ट्स भावना की कमी होती है लेकिन पश्चिम सिंहभूम जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के प्रयास से पश्चिम सिंहभूम जिला में बैडमिंटन का एक अच्छा क्रेज है। यहां से राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी निकल रहे हैं। अभी-अभी मुझे पता चला है कि यहां का एक खिलाड़ी इमानुएल जे कुजूर केरल में स्पोर्ट कोटा पर नौकरी प्राप्त किया है। उन्होंने खिलाड़ियों का हौसला अफ़ज़ाई करते हुए कहा कि पेरिस में ओलंपिक गेम प्रारंभ हो रही है, मैं उम्मीद करुंगा कि आप भी अगले ओलंपिक में भाग लेकर गोल्ड मेडल जीतें और अपने राज्य तथा देश का गौरव बढ़ाएं। मैं आज के सभी विजेताओं को पुनः बधाई देता हूं और जो खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग लिए लेकिन वह जीत नहीं पाए उन्हें पुनः प्रयास करने की आवश्यकता है। आप बारंबार प्रयास करते रहे एक न एक दिन सफलता जरूर मिलेगी। पश्चिम सिंहभूम जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के अध्यक्ष सह पश्चिम सिंहभूम पुलिस कप्तान आशुतोष शेखर ने इस समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि पश्चिम सिंहभूम में रेलवे, टाटा स्टील, रुंगटा माइंस आदि के खिलाड़ी भी भाग लेते हैं जो इस मुकाबले में चार चांद लगा देते हैं। मैं सभी विजेता खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देता हूं उन्हें बधाई देता हूँ।मैं पश्चिम सिंहभूम जिला बैडमिंटन एसोसिएशन से जुड़े सभी पदाधिकारी को विशेष कर अशोक कुमार जोशी को उनकी बेहतर कार्य के लिए शुभकामनाएं एवं बधाई देता हूं कि इन्हीं के प्रयास से यहां के खिलाड़ी राज्य स्तरीय और राष्ट्रीय स्तर में भाग लेकर जिले का नाम रोशन कर रहे हैं। पश्चिम सिंहभूम जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव अशोक जोशी ने पश्चिम सिंहभूम बैडमिंटन चैंपियनशिप को प्रायोजित करने के लिए एस आर रुंगटा ग्रुप को धन्यवाद देते हुए कहा कि एस आर रुंगटा ग्रुप पिछले 26 वर्षों से लगातार इस प्रतियोगिता को प्रायोजित करते आ रहे हैं । इसी प्रतियोगिता की वजह इस जिले से राज्य स्तरीय कई खिलाड़ी उभरकर झारखंड राज्य का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं । उन्होंने विशेषकर एसआर रूंगटा ग्रुप के नंदलाल रुंगटा एवं मुकुंद रूंगटा  की प्रशंसा करते हुए कहा कि नंदलाल रुंगटा एवं मुकुंद रूंगटा इस खेल में इस में विशेष रूचि रखते हैं और जिले में बैडमिंटन को आगे बढ़ाने में हर संभव प्रयासरत रहे हैं। जिले के पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर को भी धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके देखरेख में टूर्नामेंट का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया । उन्होंने इस आयोजन के लिए आयोजक मंडली को भी धन्यवाद दिए। 
पश्चिम सिंहभूम जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव अशोक जोशी ने इस प्रतियोगिता के बारे में विस्तृत जानकारी दिए।उन्होंने बताया कि इस वर्ष कुल 14 अलग-अलग वर्ग में खेलों का आयोजन किया गया था । इस प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्ग के 100 से भी अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया और यशवर्धन जोशी ने अंण्डर - 19 एकल एवं युगल और पुरुष एकल में तिहरा खिताब जीतकर एक कीर्तिमान बनाया है । जूनियर आयु वर्ग में मनीष हेंब्रम ने भी अंडर -15 एकल व युगल, अंडर 17 एकल में तिहरा खिताब जीता है। 
उन्होंने एसआर रूंगटा ग्रुप को कोटि कोटि धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके सहयोग के बदौलत ही हम इस तरह के टूर्नामेंटों का सफलतापूर्वक आयोजन कर पा रहे हैं । उन्होंने डीआईजी , डीएसपी,  जिला प्रशासन और जिले के  तमाम खिलाड़ियों,  खेल प्रेमियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके सहयोग से ही इस तरह का सफल आयोजन संभव हो पा रहा है। उन्होंने उम्मीद जताया कि आगामी वर्षों में भी उनका सहयोग व मार्गदर्शन उनकाे मिलता रहेगा। 
आज के  फाइनल मुकाबले का परिणाम इस प्रकार रहा :
अंडर -13 बालक एकल में बृजेश बिरुवा ने सूरज प्रकाश तमसोय को 21-15, 21-14 से अंडर -15 बालक एकल में मनीष हेंब्रम ने सूरज प्रकाश तमसोय को 21-12, 21-13 से अंडर- 17 बालक एकल में मनीष हेंब्रम ने योगेश कुमार महतो को 21- 10, 21- 5 से अंडर-19 बालक एकल में यशवर्धन जोशी ने प्रतीक सुरीन को हरा कर खिताब जीता।पुरुष एकल में यशवर्धन जोशी ने मुकेश बारी को हराकर वर्ष 2024 का चैम्पियन  बनने का गौरव प्राप्त किया है। अण्डर -15  बालिका एकल में समृद्धि हेंब्रम ने अनुष्का बिरुवा को 21-7, 21- 8 से , अंडर 17 बालिका एकल में शैरोन इवेन्जेलीन कुजूर ने समृद्धि हेंब्रम को 21- 16,  21- 17 से महिला एकल में शैरोन इवेन्जेलीन कुजूर ने सविता बिरुली को 21- 8, 21- 14 से हराकर विजेता बनने का गौरव प्राप्त की है। अंडर -15 बालिका युगल में सुभानी बारी एवं अनुष्का बिरुवा की जोड़ी ने अमृता कुजूर एवं अन्नू बानरा की जोड़ी को 21-15, 20 - 22, 21- 13 से, अंडर -17 बालिका युगल में समृद्धि हेंब्रम एवं माही कच्छप की जोड़ी ने कृतिका दे एवं स्नेहा मुंडा को 21- 11, 21 - 11 से विजेता बनने का गौरव प्राप्त की है । अंडर- 15 बालक युगल में मनीष हेंब्रम एवं बृजेश बिरुवा की जोड़ी ने संजय हांसदा एवं संजय बिरहोर की जोड़ी को 21- 15, 21 -14 से, अंडर - 17 बालक युगल में पंकज कुमार महतो एवं योगेश कुमार महतो की जोड़ी ने आदित्य रावत एवं कमल पोद्दार को 21- 11, 17- 21,21 - 7 से ,अंडर-19 बालक युगल में प्रतीक सुरीन एवं यशवर्धन जोशी की जोड़ी ने योगेश कुमार महतो एवं पंकज कुमार महतो की जोड़ी को 18 -21, 21- 14 , 21 -13 से हराकर विजेता बनने का गौरव प्राप्त किया है। 
पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि डीआईजी कोल्हान मनोज रतन चौथे, एस पी पश्चिम सिंहभूम आशुतोष शेखर, बलराज कुमार हिन्दवार, निदेशक मधुसूदन विद्यालय,चक्रधरपुर, शिव रतन जोशी, अनिल दोदराजका,  पुनीत सेठिया, सुरेश सिंह, विनय कुमार निषाद, श्री आनंद विश्वकर्मा, सोहनलाल मूंधड़ा, वरिष्ठ खिलाड़ी जितेंद्र बानरा, चंद्रजीत झा, रियाद अहमद, राहुल कुमार, मैच रेफरी सुशील पुरती, जगदीश जामुदा, अम्पायर्स विकास मुर्मू, बलराम मुंदुइया, मुकेश बारी, जगदीश बानरा, सुब्रत दास, संजय हेंब्रम, रियाज अहमद, राहुल कुमार   मौजूद थे। मंच संचालन जगदीश जामुदा ने किए।

Related Post