व‍िनेश फोगाट हुईं बेहोश, ओलंप‍िक में अयोग्य घोष‍ित होने के बाद अस्पताल में भर्ती

Sports

व‍िनेश फोगाट हुईं बेहोश, ओलंप‍िक में अयोग्य घोष‍ित होने के बाद अस्पताल में भर्ती
न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता
पेरिस:विनेश फोगाट को पेर‍िस ओलंप‍िक में अयोग्य घोष‍ित किया गया, ऐसे में भारत के ओलंप‍िक अभ‍ियान को तगड़ा झटका लगा है. सूत्रों ने आज बताया कि उनका वजन 50 किलो से मेल नहीं खा रहा था. भारतीय ओलंप‍िक संघ (IOA) ने कहा यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने की खबर साझा करता है. रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था. इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है.

बुधवार को एक चौंकाने वाले घटनाक्रम में विनेश फोगाट को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया, क्योंकि उन्हें महिलाओं की 50 किग्रा स्पर्धा के फाइनल से पहले अधिक वजन का पाया गया था. विनेश ने मंगलवार रात को इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक के लिए पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रच दिया था. आधिकारिक बयान में कहा गया कि आज सुबह उनका वजन अधिक पाया गया. नियम इसकी अनुमति नहीं देते और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है.'

यूडब्ल्यूडब्ल्यू (United World Wrestling- UWW) के नियमों के अनुसार- यदि कोई एथलीट वजन माप में भाग नहीं लेता है या असफल हो जाता है, तो उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाएगा और बिना रैंक के अंतिम स्थान पर रखा जाएगा.

भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने फोगाट को वजन मानदंड पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय देने का अनुरोध किया, लेकिन उनके आग्रह को अस्वीकार कर दिया गया.

भारतीय ओलंपिक संघ ने बाद में इसकी पुष्टि करते हुए विनेश की निजता का सम्मान करने के लिए कहा. आईओए ने कहा ,‘हमें यह खबर देते हुए खेद हो रहा है कि विनेश फोगाट महिला कुश्ती के 50 किलो वर्ग से अयोग्य घोषित कर दी गई है. पूरी रात टीम के अथक प्रयासों के बावजूद सुबह उनका वजन 50 किलो से अधिक पाया गया.’

व‍िनेश फोगाट बेहोश हो गई हैं, इसके बाद उनको पेर‍िस के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. उनको IV फ्लूड देने की सिफारिश की गई है. विनेश ड‍िहाइड्रेशन के कारण अस्पताल में भर्ती की गई थीं.

Related Post