पेरिस ओलंपिक 2024: पंघाल ने वजन बनाए रखने के लिए मैच से पहले लगातार दो दिन तक कुछ नहीं खाया,हार का देखना पड़ा मुंह

Sports

पेरिस ओलंपिक 2024: पंघाल ने वजन बनाए रखने के लिए मैच से पहले लगातार दो दिन तक कुछ नहीं खाया,हार का देखना पड़ा मुंह


भारतीय रेसलिंग में विवाद और निराशा

पेरिस: ओलंपिक 2024 भारतीय खिलाड़ियों के लिए निराशाजनक साबित हो रहे हैं, जहां कई एथलीट मेडल के करीब पहुंचकर चूक गए हैं। रेसलिंग के नतीजों ने इस बार विवाद को और बढ़ा दिया है। पहले, निशा दहिया को मैच के दौरान चोटिल कर हराने के आरोप लगे, और अब 7 अगस्त को एक और विवादित घटना सामने आई, जिसमें स्टार रेसलर विनेश फोगाट को वजन अधिक होने के कारण फाइनल से डिस्क्वालिफाई कर दिया गया।

विनेश फोगाट का विवाद

विनेश फोगाट, जो भारतीय रेसलिंग की एक प्रमुख खिलाड़ी हैं, को उनके वजन के कारण प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया। इस मामले में 100 ग्राम का वजन भी विवाद का कारण बना, जिससे उनके समर्थक और खेल प्रेमी निराश हैं।

अंतिम पंघाल का निराशाजनक प्रदर्शन

इसके अलावा, 19 वर्षीय रेसलर अंतिम पंघाल ने भी अपने पहले ओलंपिक मैच में हार का सामना किया। अंतिम 53 किलोग्राम भार वर्ग में प्रतिस्पर्धा कर रही थीं और उनसे काफी उम्मीदें थीं, खासकर पिछले साल वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने और सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल के बाद। लेकिन, उन्होंने अपने पहले ही मैच में कुछ ही मिनटों में 0-10 से हारकर बाहर होने का सामना किया।

वजन बनाए रखने की चुनौती

रिपोर्ट्स के अनुसार, अंतिम पंघाल ने वजन बनाए रखने के लिए मैच से पहले लगातार दो दिन तक कुछ नहीं खाया। यह जानकारी रेवस्पोर्ट्ज की एक रिपोर्ट में सामने आई है, जिसने भारतीय रेसलिंग सपोर्ट स्टाफ की भूमिका पर सवाल उठाया है।

आधिकारिक प्रतिक्रिया का अभाव

इस मामले में अभी तक भारतीय ओलंपिक संघ या पेरिस ओलंपिक में भारतीय दल के 'शेफ डि मिशन' गगन नारंग की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। ऐसे में यह स्थिति भारतीय खेलों में एक बड़ा मुद्दा बनती जा रही है, और आने वाले दिनों में इसके बारे में और चर्चा होने की संभावना है।

निष्कर्ष

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय रेसलिंग का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है, और खिलाड़ियों के वजन प्रबंधन और समर्थन प्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं। भारतीय खेल प्रेमियों को उम्मीद है कि संबंधित अधिकारी इस मुद्दे को गंभीरता से लेंगे और भविष्य में सुधार के लिए कदम उठाएंगे।

Related Post