मनु भाकर ने रच द‍िया इत‍िहास-सरबजोत सिंह संग क‍िया धमाका

Sports

मनु भाकर ने रच द‍िया इत‍िहास, एक ही ओलंप‍िक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय, सरबजोत सिंह संग क‍िया धमाका

पेरिस:वाह!!! मनु भाकर, वाह!!! सरबजोत सिंह... दोनों की जोड़ी ने पेर‍िस ओलंप‍िक में इत‍िहास रच दिया. भारत के मनु भाकर और सरबजोत स‍िंह 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में ओह ये जिन और ली वोनहो की मिक्स्ड कोरियाई जोड़ी को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता. दोनों ने इस कांटेदार मुकाबले को 16-10 से यह मैच जीता. मनु भाकर एक ही ओलंप‍िक में दो मेडल जीतने वाली पहली ख‍िलाड़ी बन गईं.

मनु भाकर स्वतंत्रता के बाद एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गई, जिन्होंने सरबजोत सिंह के साथ पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम वर्ग में दक्षिण कोरिया को हराकर इतिहास रच दिया. भारतीय जोड़ी ने कोरिया को 16-10 से हराकर देश को इस ओलंपिक में दूसरा पदक दिलाया. इससे पहले मनु ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य जीता था.

ब्रिटिश मूल के भारतीय खिलाड़ी नॉर्मन प्रिचार्ड ने 1900 ओलंपिक में 200 मीटर फर्राटा और 200 मीटर बाधा दौड़ में रजत पदक जीते थे लेकिन वह उपलब्धि आजादी से पहले की थी.

पेरिस ओलंप‍िक 2024 के चौथे दिन फैन्स की नजरें एक बार फिर मनु भाकर पर रहीं.  वह 10 मीटर एयर पिस्टल म‍िक्स्ड टीम ब्रॉन्ज मेडल मैच में आज (30 जुलाई) भारत के सरबजोत सिंह संग खेलने उतरीं. इससे पहले मनु ने पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक जीता था, यह मेडल जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बन गईं. मनु ने फाइनल में कुल 221.7 अंक जुटाए थे, भारत का मौजूदा पेरिस ओलंपिक में यह पहला मेडल था. साथ ही ओलंपिक के इतिहास में भारत का यह शूटिंग में पांचवां मेडल रहा. लेक‍िन आज मनु ने एक और मेडल द‍िलाकर खुद तो दूसरा मेडल जीतकर इत‍िहास रचा ही. वहीं उन्होंने ओलंपिक शूटिंग में अब कुल मेडल की संख्या 6  कर दी.

Related Post