अनुराग शर्मा ने रांची में आयोजित 112वीं अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो मास्टर इंस्ट्रक्टर कोर्स में लिया हिस्सा

Sports

अनुराग शर्मा ने रांची में आयोजित 112वीं अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो मास्टर इंस्ट्रक्टर कोर्स में लिया हिस्सा

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

चक्रधरपुर: वर्ल्ड ताइक्वांडो हेडक्वार्टर, कुकीवन के तत्वावधान में रांची के हरिवंश ताना भगत स्टेडियम, खेल गांव में आयोजित 112वीं अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो मास्टर कोर्स में पश्चिमी सिंहभूम जिला ताइक्वांडो संघ के महासचिव अनुराग शर्मा ने भाग लिया। 
यह सेमिनार 21 से 24 अगस्त 2024 तक चला, जिसमें यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण अफ्रीका, अफ़गानिस्तान, नेपाल, म्यांमार, मॉरीशस, बांग्लादेश एवं पूरे विश्व से मिलकर करीब 200 प्रशिक्षकों ने हिस्सा लिया था।

इस ऐतिहासिक आयोजन का उद्घाटन झारखंड के खेल मंत्री श्री हफ़ीज़ुल अंसारी ने 21 अगस्त 2024 को किया। यह कार्यक्रम भारतीय ताइक्वांडो के इतिहास में अपनी तरह का पहला कार्यक्रम था, जिसमें कुकीवन के निदेशक ग्रैंड मास्टर श्री जै वोन कांग, ग्रैंड मास्टर श्री की हांग किम, ग्रैंड मास्टर श्री बो सियोन ह्वांग, प्रोफेसर जै युन अन, और जुंग गु चोई जैसे प्रतिष्ठित मास्टर्स ने अपने ज्ञान और अनुभव को साझा किया।

चक्रधरपुर के अनुराग शर्मा,  ने इस कोर्स में भाग लेने के बाद अपने अनुभव साझा करते हुए कहा, "यह मेरे लिए एक अद्वितीय अवसर था। कुकीवन के ग्रैंड मास्टर्स से सीखने का मौका मिलना सौभाग्य की बात है। उन्होंने न केवल तकनीकी ज्ञान प्रदान किया, बल्कि ताइक्वांडो के मूल्यों और संस्कृति के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी

ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया और वर्ल्ड ताइक्वांडो मास्टर्स एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित इस सेमिनार के बारे में बात करते हुए TFI के महासचिव प्रभात कुमार शर्मा ने कहा, "भारतीय ताइक्वांडो के इतिहास में यह पहली बार है जब इस प्रकार की उच्च स्तरीय प्रशिक्षण और परीक्षा का आयोजन किया गया है। कुकीवन ही ताइक्वांडो के तकनीकी मामले में एकमात्र ऑथारिटी है और इसका यह आयोजन तकनीकी सुधार और रिसर्च के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण साबित होगा।"

इस आयोजन के सफल संचालन में सीसीएल का भी महत्वपूर्ण सहयोग रहा। यह सेमिनार न केवल भारतीय ताइक्वांडो को वैश्विक मंच पर और मजबूत करेगा, बल्कि देश के प्रशिक्षकों को भी अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार तैयार करेगा।

अनुराग शर्मा के इस महत्वपूर्ण सेमिनार में भाग लेने से पश्चिमी सिंहभूम जिला ताइक्वांडो संघ को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने की उम्मीद है।

Related Post