जय शाह बने ICC के नए चेयरमैन

Sports

य शाह बने ICC के नए चेयरमैनन्यूज़ 

मीडिया किरण संवाददाता

नई दिल्ली:भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह को निर्विरोध रूप से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का अगला चेयरमैन चुना गया है। वह 1 दिसंबर, 2024 को इस पद का कार्यभार संभालेंगे।

जय शाह का परिचय

जय शाह, जो अक्टूबर 2019 से बीसीसीआई के सचिव हैं, जनवरी 2021 से एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष भी हैं। उनकी नियुक्ति से पहले, ICC के वर्तमान अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने तीसरे कार्यकाल के लिए नामांकन नहीं करने का निर्णय लिया था। इसके बाद, जय शाह एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने ICC चेयरमैन के पद के लिए नामांकन किया।

युवा नेतृत्व

महज 35 वर्ष की आयु में, जय शाह इस पद पर पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए हैं। इससे पहले, वह जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर के बाद ICC के प्रमुख बनने वाले पांचवें भारतीय हैं।

क्रिकेट के प्रति योगदान

जय शाह के नेतृत्व में, बीसीसीआई ने कई महत्वपूर्ण पहल की हैं, जैसे कि क्रिकेट में तकनीकी नवाचार, महिला क्रिकेट को बढ़ावा देना और युवा खिलाड़ियों के लिए विकास कार्यक्रम। उनकी अध्यक्षता में, भारतीय क्रिकेट ने वैश्विक स्तर पर अपनी स्थिति को मजबूत किया है।

भविष्य की योजनाएँ

ICC के चेयरमैन के रूप में, जय शाह का लक्ष्य क्रिकेट को और अधिक लोकप्रिय बनाना, वैश्विक स्तर पर खेल के विकास को बढ़ावा देना और विभिन्न क्रिकेट बोर्डों के साथ सहयोग को मजबूत करना होगा। उनके अनुभव और दृष्टिकोण से यह उम्मीद की जा रही है कि वे ICC को नई ऊँचाइयों पर ले जाएंगे।

इस प्रकार, जय शाह का चुनाव न केवल भारतीय क्रिकेट के लिए, बल्कि वैश्विक क्रिकेट के लिए भी एक महत्वपूर्ण घटना है। उनके नेतृत्व में, क्रिकेट की दुनिया में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Related Post