ओलंपिक पदकवीरों से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी, 15 अगस्त की तारीख तय

Sports

ओलंपिक पदकवीरों से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी, 15 अगस्त की तारीख तय

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

नई दिल्ली:पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद अब भारतीय पदकवीरों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही इन सभी पदकवीरों से मिलने वाले हैं. इसके लिए एक खास दिन भी तय कर लिया गया है. बता दें कि भारत ने इस बार पेरिस ओलंपिक में कुल 6 मेडल जीते हैं.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय दल से मुलाकात करेंगे. यह मुलाकात स्वतत्रंता दिवस के मौके पर यानी 15 अगस्त को होगी. पीएम मोदी सभी एथलीट्स से स्वतत्रंता दिवस के प्रोग्राम के बाद करीब 1 बजे मिल सकते हैं.

पेरिस ओलंपिक इस बार 26 जुलाई से 11 अगस्त तक हुए. इसके लिए भारत का 117 सदस्यीय दल पेरिस गया हुआ था, जिसमें से ज्यादातर एथलीट्स वापस लौट आए हैं. मगर भारत की ओर से दो बार के ओलंपिक पदक विजेता हॉकी ख‍िलाड़ी पीआर श्रीजेश और मनु भाकर को क्लोजिंग सेरेमनी में 'परेड ऑफ नेशंस' के ल‍िए भारतीय ध्वजवाहक चुना गया था.

जबकि पुरुष हॉकी टीम भी पेरिस में ही थी. ऐसे में यह सभी एथलीट्स और भारतीय दल मंगलवार (13 अगस्त) की सुबह देश वापस लौट आएंगे. हालांकि उनके साथ पेरिस में एकमात्र सिल्वर जिताने वाले स्टार जैवलिन थ्रोअर (भाला फेंक) नीरज चोपड़ा नहीं आएंगे.

नीरज चोपड़ा करीब एक महीने बाद अपने घर लौटेंगे. नीरज चोपड़ा पेरिस से सीधे जर्मनी रवाना हो गए हैं. वो मेडिकल एडवाइस के बाद जर्मनी गए हैं. बता दें कि नीरज को हार्निया की शिकायत है. ऐसे में मेडिकल चेकअप के कारण उन्हें जर्मनी जाने के लिए कहा है. यदि जरूरत पड़ी तो वहीं पर उनकी सर्जरी भी होगी. इसके बाद करीब एक महीने जर्मनी में रहने के बाद नीरज की घर वापसी होगी.

पेरिस में इन 6 एथलीट्स ने दिलाया मेडल

🥈नीरज चोपड़ा
🥉मनु भाकर
🥉मनु भाकर/सरबजोत सिंह
🥉स्वप्निल कुसाले
🥉अमन सहरावत
🥉हॉकी

पेरिस ओलंप‍िक में भारत के मेडल

पेर‍िस ओलंप‍िक में सबसे पहला मेडल मनु भाकर ने ब्रॉन्ज 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता. फ‍िर मनु भाकर-सरबजोत सिंह की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता. इसके बाद स्वप्निल कुसाले ने ब्रॉन्ज मेडल मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में अपने नाम किया.

वहीं भारतीय हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत को चौथा पदक दिलाया. इसके बाद नीरज चोपड़ा  ने जैवल‍िन थ्रो में स‍िल्वर मेडल जीता. वहीं पहलवान अमन सहरावत ने 57 क‍िग्रा कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडज जीतकर छठा मेडल दिलाया.

Related Post