सी एस शेट्टी भारतीय स्टेट बैंक के नए चेयरमैन नियुक्त

finance-and-industry

सी एस शेट्टी भारतीय स्टेट बैंक के नए चेयरमैन नियुक्त

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने सी एस शेट्टी को देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का चेयरमैन नियुक्त किया है। उनका कार्यकाल तीन साल का होगा। शेट्टी वर्तमान में बैंक के सबसे वरिष्ठ एमडी हैं और वे 28 अगस्त को मौजूदा चेयरमैन दिनेश कुमार खारा की जगह लेंगे।

एसीसी से मिली मंजूरी

एक सरकारी आदेश के अनुसार, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने पदभार ग्रहण करने की तिथि से तीन साल के लिए चल्ला श्रीनिवासुलु शेट्टी को एसबीआई के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने के वित्तीय सेवा विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

दिनेश कुमार खारा होंगे रिटायर

दिनेश कुमार खारा 28 अगस्त को रिटायर होंगे, जब वह 63 वर्ष के हो जाएंगे, जो एसबीआई के चेयरमैन पद के लिए अधिकतम आयु सीमा है। इसके अलावा, सरकार ने राणा आशुतोष कुमार सिंह को एसबीआई में प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में कार्यभार संभालने के लिए नियुक्त किया है।

देश के सबसे बड़े लेंडर एसबीआई में एक चेयरमैन होता है, जिसके सहायक चार एमडी होते हैं। एक अन्य आदेश में कहा गया है कि सिंह, जो वर्तमान में डीएमडी हैं, 30 जून, 2027 तक एमडी के रूप में काम करेंगे, जो उनकी सेवानिवृत्ति की आयु है।

कौन हैं चल्ला श्रीनिवासुलु शेट्टी?

चल्ला श्रीनिवासुलु शेट्टी, जिन्होंने भारत सरकार द्वारा गठित विभिन्न टास्क फोर्स और समितियों का भी नेतृत्व किया, बैंक के खुदरा और डिजिटल बैंकिंग पोर्टफोलियो की देखभाल की थी। कृषि में विज्ञान स्नातक और भारतीय बैंकर्स संस्थान के प्रमाणित एसोसिएट, उन्होंने 1988 में एसबीआई के साथ एक परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू किया, जिसमें बड़ौदा शाखा में एक असाइनमेंट था।
 

Related Post