अगस्त महीने में महत्वपूर्ण बदलाव-आम आदमी पर असर..

finance-and-industry

अगस्त महीने में महत्वपूर्ण बदलाव: आम आदमी पर असर..

नई दिल्ली:आज से अगस्त का महीना शुरू हो गया है, और इस महीने की पहली तारीख को देश में कई अहम बदलाव हुए हैं। इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी की जिंदगी और वित्तीय सेहत पर पड़ेगा। आइए जानते हैं अगस्त महीने में लागू हुए नए नियमों और परिवर्तनों के बारे में:

1. एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने अगस्त की शुरुआत में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 8.50 रुपये की बढ़ोतरी की है। अब दिल्ली में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1652.50 रुपये, कोलकाता में 1764.50 रुपये, मुंबई में 1605 रुपये और चेन्नई में 1817 रुपये हो गई है। हालांकि, 14 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है
2. गूगल मैप्स चार्जेस में कमी
गूगल मैप्स ने भारत में अपनी सर्विस चार्जेस को 70% तक घटा दिया है। इसके साथ ही, अब गूगल अपनी मैप सर्विस का भुगतान डॉलर के बजाय भारतीय रुपये में भी स्वीकार करेगा। इससे उबर और रेपिडो जैसी सेवाओं की लागत कम होगी, जिसका लाभ ग्राहकों को मिलेगा।
3. एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पर नया सरचार्ज
एचडीएफसी बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। अब यदि आप थर्ड पार्टी फिनटेक ऐप्स जैसे क्रेड, पेटीएम, मोबीक्विक आदि के माध्यम से किराए का भुगतान करते हैं, तो आपको 1% का सरचार्ज देना होगा। इसके अलावा, 15,000 रुपये से अधिक के फ्यूल खर्च पर भी यह सरचार्ज लागू होगा।

4. फास्टैग के नियमों में बदलाव
नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने फास्टैग उपयोगकर्ताओं के लिए केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। यह प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक चलेगी। इसके अलावा, तीन साल से पुराने फास्टैग को बदलना होगा, और वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर और चेसिस नंबर को फास्टैग से लिंक करना आवश्यक होगा।

5. आईटीआर भरने पर जुर्मा़दि अगर आपने 31 जुलाई 2024 तक अपना आईटीआर फाइल नहीं किया है, तो आपको जुर्माना देना होगा। आयकर विभाग के अनुसार, यदि आपकी आय 5 लाख रुपये से कम है, तो जुर्माना 1,000 रुपये होगा, जबकि 5 लाख रुपये से अधिक की आय पर जुर्माना 5,000 रुपये तक हो सकता है।

6. अगस्त में बैंक छुट्टियाँ
अगस्त महीने में विभिन्न राज्यों में बैंकों में कुल 13 दिन काम नहीं होगा। इनमें 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस), रक्षाबंधन और सप्ताहांत की छुट्टियाँ शामिल हैं। यदि आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है, तो पहले आरबीआई की बैंक हॉलिडे लिस्ट देख लें ताकि आपका जरूरी काम न रुके।

इन बदलावों के बारे में जानकारी रखना बेहद जरूरी है ताकि आप समय रहते अपने वित्तीय मामलों को संभाल सकें और किसी भी प्रकार की परेशानी से बच सकें।

Related Post