बजट में बड़ा ऐलान, वित्त मंत्री ने कर दी बड़ी घोषणा

finance-and-industry

बजट में बड़ा ऐलान, वित्त मंत्री ने कर दी बड़ी घोषणा

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं। ये वित्त मंत्री का लगातार 7वां बजट है। इस बार बजट में महिला, युवा और किसानों पर फोकस दिख सकता है। बजट से पहले संसद भवन में कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें बजट को मंजूरी मिली। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट पर पूरे देश की नजर है। हर वर्ग की अपनी उम्मीदें हैं। किसान, मैनुफैक्चरिंग सेक्टर से लेकर लघु उद्योग से जुड़े लोग आस लगाए बैठे हैं।

मोदी सरकार के 11वें बजट में 2047 तक का रोडमैप दिखाया जाएगा। इसके अलावा बजट में मोदी सरकार के पिछले 2 कार्यकालों की झलक भी दिख सकती है। 
बेरोजगार युवाओं के लिए बजट में बड़ा ऐलान किया गया है। 5 साल में 4 करोड़ युवाओं को रोजगार मिलेगा यह ऐलान बजट में सीतारमण ने किया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्या क्या कहा

पहली नौकरी वालों के लिए: 1 लाख रुपए से कम सैलेरी होने पर, EPFO में पहली बार रजिस्टर करने वाले लोगों को 15 हजार रुपए की मदद तीन किश्तों में मिलेगी।
एजुकेशन लोन- जिन्हें सरकारी योजनाओं के तहत कोई फायदा नहीं मिल रहा है, उन्हें देशभर के संस्थानों में एडमिशन के लिए लोन मिलेगा। लोन का 3 परसेंट तक पैसा सरकार देगी। इसके लिए ई वाउचर्स लाए जाएंगे, जो हर साल एक लाख स्टूडेंट्स को मिलेंगे।
किसान, युवा, महिला और गरीबों के विकास के लिए अलग-अलग योजनाओं के जरिए बेनिफिट स्कीम लाई जाएगी।
6 करोड़ किसानों की जानकारी लैंड रजिस्ट्री पर लाई जाएगी।
5 राज्यों में नए किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे।।
बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल,ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए विशेष स्कीम।
5 साल में 4 करोड़ युवाओं को मिलेगा रोजगार: बजट में सीतारमण का ऐलान
रोजगार और कौशल प्रशिक्षण से जुड़ी 5 स्कीम के लिए 2 लाख करोड़
बजट में पहले ऐलान की जा चुकी कुछ योजनाओं को भी शामिल किया है। खेती में रिसर्च को ट्रांसफॉर्म करना, एक्सपर्ट की निगरानी, जलवायु के मुताबिक नई वैरायटी को बढ़ावा देंगे। नेचुरल फॉर्मिंग से अगले एक साल में एक करोड़ किसान इससे जुड़ेंगे। दाल और दलहन में आत्मनिर्भरता के लिए प्रोडक्शन, स्टोरेज और मार्केटिंग पर फोकस करेंगे। सरकार का फोकस सरसों, मूंगफली, सनफ्लॉवर और सोयाबीन जैसी फसलों पर होगा।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार का फोकस गरीबों, महिलाओं, किसानों पर है। गरीबों के लिए मुफ्त राशन की व्यवस्था की गई है। युवाओं के लिए रोजगार की योजनाएं लाई गई हैं। सीतारमण ने आगे कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था इस समय मुश्किल दौर से गुजर रही है, लेकिन भारत की अर्थव्यवस्था चमक रही है। हम विकसित भारत के लिए रोडमैप बना रहे हैं।
वित्त मंत्री ने कहा कि पूरे वर्ष और उससे आगे की ओर ध्यान देते हुए, इस बजट में हमने विशेष रूप से रोजगार, कौशल, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित किया है। मुझे 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 साल की अवधि में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री की 5 योजनाओं और पहलों के पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जैसा कि अंतरिम बजट में बताया गया हमें 4 अलग-अलग जातियों, गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। किसानों के लिए, हमने वादे को पूरा करते हुए सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्यों की घोषणा की है।लागत पर कम से कम 50% मार्जिन के लिए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया, जिससे 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ।
मुश्किलों के दौर में चमक रही है इंडियन इकोनॉमी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत में महंगाई दर करीब 4 प्रतिशत है।लोगों ने सरकार पर भरोसा दिखाया है।लोगों को हमारी नीतियों पर भरोसा है। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था चमक रही है।वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया है।

Related Post