विजय माल्‍या -शेयर बाजार से किया बैन- सिक्‍योरिटीज होगी फ्रीज- सेबी का बड़ा एक्‍शन

finance-and-industry

विजय माल्‍या -शेयर बाजार से किया बैन- सिक्‍योरिटीज होगी फ्रीज- सेबी का बड़ा एक्‍शन- सेबी

नई दिल्‍ली. भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने  कारोबारी विजय माल्या को भारतीय सिक्योरिटीज मार्केट से 3 साल के लिए बैन कर दिया है. माल्‍या अब मार्केट में 3 साल तक किसी भी तरह से लेन-देन नहीं कर सकेगा. सेबी ने माल्या की सभी सिक्योरिटी होल्डिंग्स को फ्रीज करने का आदेश दिया है, जिसमें म्यूचुअल फंड यूनिट्स भी शामिल हैं. इससे पहले, 1 जून 2018 के एक आदेश में, सेबी ने माल्या को तीन साल के लिए प्रतिभूति बाजार में प्रवेश करने से रोक दिया था. यह कार्रवाई यूएसएल के पैसों के गलत इस्तेमाल और अनुचित लेन-देन के लिए की गई थी.

विजय माल्या को लेकर सेबी का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो चुका है. सेबी इस बात की जांच कर रही थी कि माल्या अपने शेयरों की ट्रेडिंग में अप्रत्यक्ष रुप से शामिल है या नहीं. सेबी की चीफ जनरल मैनेजर अनीता अनूप ने लिखा कि, सबूतों पर गौर करने के बाद सामने आया कि माल्या ने न सिर्फ FII नियमों का उल्लंघन किया है, बल्कि भारत में मौजूद अपने ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों में गलत तरीके से सिक्योरिटीज की खरीदी और बिक्री की. यह निवेशकों के हितों के खिलाफ था और इसका मकसद बाजार के प्लेयर्स को धोखा देना था.

पहचान छिपा लगाया पैसा
सेबी ने कहा कि माल्या ने अपनी पहचान छिपाकर मैटरहॉर्न वेंचर्स नाम की एफपीआई कंपनी के जरिए निवेश किया, जो भारतीय कंपनियों के शेयरधारकों के हित के खिलाफ था. सेबी के आदेश के अनुसार, इस एफपीआई कंपनी का इस्तेमाल हरबर्टसन्स और यूनाइटेड स्पिरिट्स (यूएसएल) जैसी शराब कंपनियों के शेयरों में लेन-देन के लिए किया गया. सेबी ने पाया कि मैटरहॉर्न वेंचर्स के पास हरबर्टसन्स के 9.98 प्रतिशत शेयर थे, जो वास्तव में प्रमोटर श्रेणी के थे और पूरी तरह से माल्या द्वारा फंडेड थे.

अलग-अलग नाम से खोले बैंक अकाउंट
सेबी ने जांच में पाया कि विजय माल्या ने हर्बर्टसन और यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड (USL) के शेयरों में के लिए UBS बैंक में अलग-अलग नाम (बेसाइड, सनकोस्ट और बिर्चवुड) से कई खाते खोल रखे थे, जिसका लाभार्थी वो खुद था. इन तीन खातों ने 6.15 मिलियन डॉलर ट्रांसफर किए जो विजय माल्या के पास गए.

टॉप वीडियो

 

Related Post