शेयर बाजार में बिकवाली के संकेत, ग्लोबल मार्केट में करेक्शन, जानें आज के ट्रिगर्स

finance-and-industry

शेयर बाजार में बिकवाली के संकेत, ग्लोबल मार्केट में करेक्शन, जानें आज के ट्रिगर्स

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

मुंबई: शेयर बाजार में गुरुवार को तेज एक्शन देखने को मिल सकता है. बाजार के प्रमुख इंडेक्स हरे निशान में कारोबारी सेशन की शुरुआत कर सकते हैं. बाजार की हरियाली को ग्लोबल संकेत करेंगे, जोकि आज पॉजिटिव नजर आ रहे हैं. गिफ्ट निफ्टी भी पॉजिटिव ट्रेड कर रहा है. इंडेक्स करीब 60 अंकों की मजबूती के साथ 24850 के पार पहुंच गया है. एशियाई और अमेरिका बाजारों में अच्छी खरीदारी दर्ज की जा रही. इससे पहले बुधवार को भारतीय शेयर बाजारों में सुस्त ट्रेड देखने को मिला था. सेंसेक्स कल 102 अंकों की मजबूती के साथ 80,905 पर बंद हुआ. निफ्टी भी 71 अंकों की मजबूती के साथ 24,770 पर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजारों का मूड

भारतीय शेयर बाजारों में पिछले सेशन में सुस्त ट्रेड देखने को मिल रहा है. कल आखिरी घंटे में बैंकिंग शेयरों में खरीदारी से बाजार में जोश दिखा और अंत में ऊपरी स्तरों पर बंद हुआ. निफ्टी बुधवार को लगातार पांचवें दिन पॉजिटिव बंद हुआ. इंडेक्स 14 अगस्त के निचले स्तर से करीब 700 अंक ऊपर है. वीकली एक्सपायरी यानी 21 अगस्त को निफ्टी बैंक में भी रिकवरी देखने को मिली. वहीं ब्रॉडर मार्केट में जोश दिखा. NSE पर निफ्टी स्मॉलकैप इंडेक्स में करीब एक फीसदी की तेजी दर्ज की गई. इंडेक्स 4 सेशन में करीब 1,000 अंकों की बढ़त दिखा चुका है.

घरेलू बाजारों में ꜰɪɪꜱ

विदेशी संस्थागत निवेशकों यानी FIIs ने कल भी कैश मार्केट में बिकवाली की डिपॉजिटरीज आंकड़ों के मुताबिक FIIs ने कैश मार्केट में 780 करोड़ की नेट बिकवाली की है. जबकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों यानी DIIs ने बुधवार को कैश मार्केट में नेट 3097 करोड़ की खरीदारी की है.

एशियाई शेयर बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों में आज सुबह खरीदारी हो रही है. जापान का निक्केई इंडेक्स करीब 250 अंकों की मजबूती के साथ 38200 के करीब पहुंच गया है. हॉन्ग कॉन्ग का हेंगसेंग मार्केट भी हल्की बढ़त के साथ 17400 के ट्रेड कर रहा है. बैंक ऑफ कोरिया ने ब्याज दरों को 3.5% पर बरकरार रखा है. सेंट्रल बैंक के फैसले के बाद कोरिया का कोस्पी इंडेक्स सपाट ट्रेड कर रहा है. इंडेक्स 2700 के लेवल पर है. शंघाई कंपोजिट इंडेक्स भी 2850 के लेवल पर सपाट है.

US Fed मीटिंग के मिनट्स जारी

अमेरिकी सेंट्रल बैंक की मीटिंग में ज्यादातर सदस्य सितंबर पॉलिसी में दरें घटाने के पक्ष में है. इनमें से कुछ सदस्य जुलाई से ही रेट कट करना चाह रहे थे. अब महंगाई दर गिरने से मेंबर्स का भरोसा बढ़ा है. आंकड़ा दिखा रहा है महंगाई दर 2% के टारगेट तक गिर जायेगा. US की आर्थिक स्थिति भी रेट कट पचा पाएगी. जैक्सन हॉल सम्मेलन आज से शुरू होगा. कल फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल बोलेंगे.

अमेरिकी बाजारों में लौटी रौनक

अमेरिकी शेयर बाजारों में 1 दिन की नरमी के बाद एक बार फिर तेजी देखने को मिल रही है. डाओ 250 अंक की रेंज में कारोबार के बीच 55 अंक ऊपर बंद हुआ है. कल S&P 500 और नैस्डेक पर 0.5% की बढ़त दर्ज की गई. बता दें कि रिकॉर्ड ऊंचाई से S&P 500 सिर्फ 1% दूर है. डाओ भी रिकॉर्ड ऊंचाई से सिर्फ 500 अंक दूर है. कल 11 में से 4 सेक्टोरल इंडेक्स ने नया रिकॉर्ड बनाया. स्मॉलकॉप्स में रिबाउंड दिख रहा है. रसल 2000 इंडेक्स 1.3% उछल गया.

ग्लोबल कमोडिटी मार्केट

डॉलर इंडेक्स चौथे दिन कमजोर होकर 101 के पास फिसल गया है. इंटरनेशनल मार्केट में सोने में रिकॉर्ड ऊंचाई के पास स्थिर कारोबार कर रहा है. चांदी भी 5 हफ्ते की ऊंचाई पर पहुंच गई है. चौथे दिन कमजोरी के साथ ब्रेंट क्रूड ऑयल के भाव 3 हफ्ते के निचले स्तर पर फिसल गए हैं.

Related Post