एक अच्छे बिजनेस की कई विशेषताएँ होती हैं- लेकिन इनमें से कुछ प्रमुख विशेषताओं की लिस्ट इस प्रकार से है

finance-and-industry

एक अच्छे बिजनेस की कई विशेषताएँ होती हैं, लेकिन इनमें से कुछ प्रमुख विशेषताओं की लिस्ट इस प्रकार से है ।

1.     बिजनेस आईडिया ऐसा होना चाहिए जिसे बिना किसी अतिरिक्त इनपुट या लागत के आसानी से बढ़ाया जा सके। यानिकी व्यवसाय से होने वाले लाभ को दुगुना किया जा सके। कुल मिलाकर व्यवसायिक विचार स्केलेबल होना चाहिए।

2.     किसी भी बिजनेस आईडिया की उत्पति इसलिए होती है क्योंकि उसमें मनुष्य की किसी न किसी समस्या का हल निहित होता है। इसलिए व्यापार विचार वही अच्छे होते हैं, जिनमें कम से कम एक समस्या का हल करने की शक्ति होती है।

3.     वह व्यवसायिक विचार किसी काम का नहीं है, जिसकी बाज़ार में माँग ही न हो, या वह बाज़ार में माँग पैदा कर सकने में सक्षम हो । इसलिए एक ऐसा बिजनेस आईडिया जिसका पहले से बाज़ार मौजूद हो, या फिर वह स्वयं का बाज़ार पैदा करने का सामर्थ्य रखता हो। व्यवसाय की दृष्टि से लाभकारी होता है।

4.     यदि बिजनेस आइडियाज किसी ऐसे व्यवसायिक क्षेत्र से जुड़े हों, जिनमें प्रतिस्पर्धा कम है तो उनके चलने की संभावना अधिक हो जाती है । और ऐसे ही व्यवसायिक विचारों को कमाई की दृष्टि से अच्छा माना जाता है।

5.     एक अच्छे बिजनेस आइडियाज का चुनाव करने के लिए उद्यमियों को यह सुनिश्चित करना होगा की उनके द्वारा चुना गया व्यवसायिक विचार स्थिर बाज़ार से जुड़ा हुआ न हो। बल्कि एक ऐसे बाज़ार से जुड़ा हुआ हो जो लगातार वृद्धि कर रहा हो।

6.     अच्छे व्यापार विचार वही होते हैं, जिनमें लम्बे समय तक बाज़ार में टिके रहने की क्षमता होती है। इसके अलावा लाभकारी होना, आसानी से प्रबंधन किया जा सकने वाला और कम जोखिम वाला और अनोखा व्यवसायिक विचार ही सबसे अच्छा होता है।      

Related Post