जीएसटी परिषद ने दी राहत

finance-and-industry

जीएसटी परिषद ने दी राहत 

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता  

कैट ने जताया आभार

जीएसटी कौंसिल द्वारा कई जीएसटी में सुधार किए जाने पर देश के व्यापारियों की शीर्ष संस्था ‌कन्फेडरेशन आफ आल इंडिया टेंडर्स कैट ने आभार जताया है ।

म प्र कैट के प्रदेश सचिव अशोक दौलतानी ने बताया कि मीटिंग का कई लोगों को इंतजार था क्योंकि इसमें बड़े फैसले लिए जाने की संभावना थी । जिसमें कैंसर की दवाओं, धार्मिक यात्राओं पर, हेलीकॉप्टरों में शीट शेयरिंग व नमकीन पर जीएसटी घटाकर 18% से 12%कर दी गई है।

कैंसर की दवाएं सस्ती
जीएसटी परिषद ने कैंसर की दवाओं पर जीएसटी 12% से घटाकर 5% कर कैंसर दवाओं में टैक्स की दरों को कम किया गया है। कैट का मानना है कि लोगों को राहत मिलेगी।

नमकीन पर कम हुई जीएसटी

जीएसटी परिषद की मीटिंग में नमकीन पर जीएसटी में कटौती की गई है वहीं नमकीन तली हुई पर टैक्स 18%से 12% कर दिया है इसके अलावा परिषद ने कहा है कि बिना तले या बिना पके स्नैक पर 5% ही लगेगा।

कैट लगातार उठाता रहा मांग

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष/महामंत्री संगठन के माध्यम से विभिन्न व्यावसायिक मंचों से लगातार जीएसटी की दरों में कटौती की मांग करते रहे है ।

इससे ट्रांसपोर्ट उघोग व नमकीन उघोग को लाभ होगा , ट्रांसपोर्ट में वेयर हाउसिंग लोटिंग अनलोडिंग पैकिंग आदि में विभिन्न दरों पर टैक्स लिया जाता था जिससे लिटीगेशन बढ़ते थे अब सुगमता से ट्रांसपोर्ट व्यापारी कार्य कर सकेंगे बिना लिटीगेशन के इसी प्रकार नमकीन उघोग से भी व्यापारी सुगमता से व्यापार कर सकेंगे।

बिजनेस टू कस्टमर

जीएसटी पैनल ने बिजनेस टू कस्टमर जीएसटी चालान शुरू करने पर भी फैसला किया है जीएसटी चालान
प्रबंधन की नई प्रणाली 1 अक्टूबर से लागू की जायेगी यह खुदरा ग्राहकों को जीएसटी रिटर्न में चालान की रिपोर्टिंग को सत्यापित करने का अवसर भी प्रदान करेगा।

जीएसटी परिषद द्वारा बड़ी राहत देने पर कैट के योगेश ताम्रकार, कमलेश पटेल, अशोक दौलतानी, चन्द्रशेखर अग्रवाल, मनोहर वाधवानी, अभिषेक जैन,पवन मलिक, मोनिका अवस्थी,नरेंद्र जैन, मोना चोपड़ा, मंजुषा शाह, सीमा नेमा, नरेंद्र गुप्ता, पवन ताम्रकार,अशोक वाधवानी,जितेंद्र साबनानी,जे पी शर्मा, अंकुल अग्रवाल,मनोहर डिगवानी,गोविन्द छाबड़िया, मनोज अग्रवाल,राजीव गुप्ता,
अनूप मंघनानी,विनोद चंदानी, सचिन जैन,राजेश अग्रवाल, निधि गुप्ता, सोनाली जैन, जेठानंद वाधवानी,शुशील ‌मंघनानी,कुलदीप चौरसिया, बलविंदर सिंह, बिहारी मंघनानी, राकेश चड्ढा, राकेश गुप्ता, प्रदीप सिंह,आदि लोगों ने आभार जताया है।

Related Post