शेयर बाजार में बिकवाली के संकेत-जानें आज के ट्रिगर्स

finance-and-industry

शेयर बाजार में बिकवाली के संकेत: गिफ्ट निफ्टी में गिरावट, जानें आज के ट्रिगर्स

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

मुंबई:गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में तेज एक्शन देखने को मिल सकता है, जहां प्रमुख इंडेक्स हल्की गिरावट के साथ शुरुआत कर सकते हैं। गिफ्ट निफ्टी इंडेक्स लगभग 40 अंकों की गिरावट के साथ 25000 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। यह गिरावट ग्लोबल संकेतों के कारण हो रही है, जो कमजोर नजर आ रहे हैं।

ग्लोबल मार्केट में करेक्शन

ग्लोबल मार्केट में करेक्शन की स्थिति बनी हुई है। एशियाई और अमेरिकी शेयर बाजार लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। जापान का निक्केई इंडेक्स लगभग 150 अंकों की गिरावट के साथ 38200 के स्तर पर फिसल गया है। वहीं, कोरिया का कोस्पी इंडेक्स 2670 के स्तर पर कारोबार कर रहा है और हॉन्ग कॉन्ग का हेंगसेंग इंडेक्स करीब 100 अंकों की गिरावट के साथ 17600 के नीचे आ गया है। चीन का शंघाई कंपोजिट इंडेक्स भी लगभग आधे फीसदी की गिरावट के साथ 2850 के नीचे कारोबार कर रहा है।

अमेरिकी बाजारों की स्थिति

अमेरिकी शेयर बाजारों में भी कल कमजोरी देखने को मिली। प्रमुख इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए, जिसमें डाओ 500 अंकों की रेंज में कारोबार के बीच 160 अंक फिसलकर बंद हुआ। IT क्षेत्र में गिरावट के कारण नैस्डैक 1% से ज्यादा नीचे आया। NVIDIA के नतीजों ने बाजार का मूड बिगाड़ दिया, जहां कंपनी के नतीजे अनुमान से बेहतर रहे लेकिन गाइडेंस ने निवेशकों को निराश किया। आज जुलाई पर्सनल कंजंप्शन एक्सपेंडिचर आंकड़े जारी होंगे, जिन पर बाजार की नजर रहेगी।

भारतीय शेयर बाजार का हाल

बुधवार को भारतीय शेयर बाजारों में रिकॉर्ड बना था। निफ्टी ने पहली बार 25100 के पार निकला और अंत में 34 अंक ऊपर 25,052 पर बंद हुआ। सेंसेक्स भी 73 अंक ऊपर 81,785 पर पहुंचा। अगर बाजार आज हरे निशान में या फिर 24,834 के ऊपर बंद होता है, तो यह लगातार तीसरी मंथली सीरीज होगी जब निफ्टी बढ़त के साथ बंद होगा। जुलाई सीरीज में निफ्टी 400 अंक और जून सीरीज में 1,556 अंक चढ़ा था।

संस्थागत निवेशकों का मूड

बुधवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने कैश मार्केट में बिकवाली की, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (DIIs) ने नेट खरीदारी की। डिपॉजिटरी के प्रॉविजनल आंकड़ों के मुताबिक, FIIs ने कल कैश मार्केट में 1,348 करोड़ रुपए के शेयरों की बिकवाली की, जबकि DIIs ने 439 करोड़ रुपए के शेयरों की खरीदारी की।

ग्लोबल कमोडिटी मार्केट का हाल

ग्लोबल कमोडिटी मार्केट में डॉलर इंडेक्स में रिकवरी देखने को मिली, जो 101 के पास पहुंच गया है। इससे बेस मेटल्स की तेजी पर ब्रेक लगा है। कच्चे तेल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिल रही है, जहां ब्रेंट क्रूड 78 डॉलर के पास सपाट कारोबार कर रहा है। कॉमैक्स पर सोने की कीमत 15 डॉलर गिरकर 2515 डॉलर प्रति औंस पर है, जबकि चांदी ढाई फीसदी की गिरावट के साथ 30 डॉलर के नीचे आ गई है।

इस प्रकार, आज के बाजार में बिकवाली के संकेत स्पष्ट हैं और निवेशकों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है।

Related Post