XLRI जमशेदपुर में HR के लिए ग्रेटर गुड कॉन्क्लेव 2024 का आयोजन

Education-

XLRI जमशेदपुर में HR के लिए ग्रेटर गुड कॉन्क्लेव 2024 का आयोजन

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

*जमशेदपुर: — XLRI ज़ेवियर स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट ने 26 और 27 अगस्त 2024 को "HR के लिए ग्रेटर गुड कॉन्क्लेव 2024" का उद्घाटन किया। यह ऐतिहासिक कार्यक्रम मानव संसाधन प्रबंधन की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा करने के लिए विचार नेताओं, HR पेशेवरों, उद्योग विशेषज्ञों और शिक्षाविदों को एकत्रित करता है, जिसमें संगठनात्मक स्थिरता, नैतिकता और कर्मचारी कल्याण को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया।

कॉन्क्लेव की शुरुआत एक शैक्षिक दीप जलाने के समारोह से हुई, जिसका नेतृत्व श्री बिरंची दास, निदेशक व्यक्तिगत, साउंड ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (SECL) ने किया। उनके साथ XLRI के अन्य प्रमुख सदस्य जैसे फादर एस जॉर्ज, एस.जे. (निदेशक, XLRI), प्रो. संजय पात्रो (डीन अकादमिक, XLRI), फादर डोनाल्ड डी'सिल्वा, एस.जे. (डीन प्रशासन और वित्त, XLRI), और प्रो. जतिंदर कुमार झा (कॉन्क्लेव के संयोजक) उपस्थित थे।

पहले दिन की गतिविधियाँ

पहले दिन में डॉ. जॉन माथाई (डैमोडर वैली कॉर्पोरेशन के सदस्य सचिव), डॉ. निरव मंडीर (श्री रंकृष्णन एक्सपोर्ट्स प्रा. लि. के मुख्य मानव पूंजी और स्थिरता अधिकारी), और श्री महेश रामानुजम (द ग्लोबल नेटवर्क फॉर जीरो के अध्यक्ष और सीईओ) द्वारा प्रमुख भाषण दिए गए। उनके प्रस्तुतियों ने उच्च-प्रदर्शन कार्य प्रणालियों, कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी, और नैतिक शासन पर चर्चा का आधार तैयार किया।

इसके बाद एक महत्वपूर्ण पैनल चर्चा हुई, जिसमें फादर कुरुविल्ला, एस.जे., प्रो. प्रमोद कुमार पाधी, प्रो. जतिंदर कुमार झा, और प्रो. परमजोत सिंह और प्रो. टाटा राघुराम ने भाग लिया। पैनलिस्टों ने संगठनात्मक नैतिकता और कर्मचारी कल्याण को बढ़ावा देने में HR की जिम्मेदारियों पर चर्चा की। कॉन्क्लेव में NTPC लिमिटेड, BCPL, GRID इंडिया, C-DAC, NLC, कोल इंडिया, NHPC, HPCL, IOCL, GAIL, बाल्मर लॉरी, MOIL, और DVC जैसी 14 प्रमुख संगठनों की भागीदारी देखी गई।

दूसरे दिन की गतिविधियाँ

दूसरे दिन की शुरुआत वृक्षारोपण समारोह से हुई, जो कॉन्क्लेव की पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। डॉ. जॉन माथाई ने "PSUs में HR के सामने आने वाली चुनौतियाँ" पर एक प्रमुख सत्र दिया, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSUs) में HR पेशेवरों द्वारा सामना की जाने वाली विशिष्ट कठिनाइयों और बायरोक्रेटिक प्रक्रियाओं और गतिशील कार्य वातावरण के बीच संतुलित दृष्टिकोण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया।

दोपहर में ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया लिमिटेड, GAIL इंडिया लिमिटेड, और MOIL लिमिटेड द्वारा उनके नवीनतम HR प्रथाओं पर प्रस्तुतियाँ दी गईं। इसके बाद इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, NHPC लिमिटेड, और DVC लिमिटेड ने अपने HR ढांचे में स्थिरता और कर्मचारी कल्याण को एकीकृत करने की रणनीतियों को साझा किया।

एक इंटरैक्टिव कार्यशाला "सोशल परफॉर्मेंस एंड टैलेंट इम्पेरटिव" का आयोजन TATA स्टील लिमिटेड के श्री सौरव रॉय द्वारा किया गया, जिसमें सामाजिक प्रभाव को मापने और बढ़ाने में HR की भूमिका पर व्यावहारिक अंतर्दृष्टियाँ प्रदान की गईं। दिन का एक प्रमुख आकर्षण HR निदेशक चर्चा थी, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के HR नेताओं ने विचारों का आदान-प्रदान किया। इस चर्चा ने नैतिक शासन और कर्मचारी कल्याण की संस्कृति को बढ़ावा देने के संदर्भ में HR क्षेत्र में विकसित हो रहे चुनौतियों और अवसरों को उजागर किया।

समापन समारोह

कॉन्क्लेव का समापन एक भव्य पुरस्कार समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुआ, जिसमें उन संगठनों और व्यक्तियों को सम्मानित किया गया जिन्होंने HR प्रथाओं में उत्कृष्टता का उदाहरण प्रस्तुत किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम ने XLRI की समृद्ध विरासत को दर्शाते हुए इस दो दिवसीय कार्यक्रम का जीवंत अंत किया।

HR के लिए ग्रेटर गुड कॉन्क्लेव 2024 ने भविष्य के आयोजनों के लिए एक उच्च मानक स्थापित किया है, जो इस बात पर सहयोग और संवाद को बढ़ावा देता है कि HR कैसे संगठनों और समाज में सकारात्मक परिवर्तन का उत्प्रेरक बन सकता है। इस कॉन्क्लेव से हुई चर्चाएँ और अंतर्दृष्टियाँ HR पेशेवरों को उनके क्षेत्रों में "ग्रेटर गुड" को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करेंगी।

Related Post