ये हैं देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज-यहां से की पढ़ाई तो गूगल तक में मिल सकती है नौकरी

Education-

ये हैं देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज, यहां से की पढ़ाई तो गूगल तक में मिल सकती है नौकरी

 

नई दिल्ली . भारत में 8 हजार से ज्यादा इंजीनियरिंग कॉलेज हैं. इनमें से करीब 6 हजार कॉलेज प्राइवेट और 2 हजार से ज्यादा सरकारी हैं. हर साल 20 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स जेईई परीक्षा देते हैं. कई कॉलेजों में जेईई के अलावा अन्य टेस्ट स्कोर्स के जरिए भी एडमिशन मिलता है. अगर आप देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो एक बार आईआईआरएफ रैंकिंग जरूर चेक कर लें (IIRF Ranking ).

आईआईआरएफ का फुल फॉर्म इंडियन इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क है (IIRF Full Form). देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की आईआईआरएफ रैंकिंग iirfranking.com पर चेक कर सकते हैं. प्लेसमेंट परफॉर्मेंस, रिसर्च, प्लेसमेंट स्ट्रैटेजी जैसे कई पहलुओं के आधार पर किसी कॉलेज की रैंकिंग तय की जाती है. अगर आप इस साल इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो एक बार आईआईआरएफ रैंकिंग  जरूर चेक कर लें.

देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज कौन से हैं?
मैथ, फिजिक्स और केमिस्ट्री जैसे विषयों के साथ 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स बीटेक कोर्स में एडमिशन हासिल करने के पात्र होते हैं. आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी जैसे संस्थानों में एडमिशन के लिए जेईई परीक्षा पास करना जरूरी है. देश के प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए जेईई के अलावा कई अन्य परीक्षाएं भी होती हैं. देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेकर आपको गूगल, एमेजॉन, टीसीएस, एचसीएल जैसी कंपनियों में हाई सैलरी वाली नौकरी मिल सकती है.

1-आईआईटी बॉम्बे

2-आईआईटी दिल्ली

3-आईआईटी मद्रास

4-आईआईटी खड़गपुर

5-आईआईटी गुवाहाटी

6-आईआईटी कानपुर

7-आईआईटी रुड़की

8-आईआईटी बीएचयू

9-आईआईटी हैदराबाद

10-इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजीरैंक

 

टॉप 15 में है पंजाब का भी एक संस्थान
देश के टॉप 15 कॉलेजों की लिस्ट देखें तो 11वें नंबर पर मध्य प्रदेश में स्थित आईआईटी इंदौर है, 12वें पर केरल का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी, 13वें पर कानपुर का एचबीटीयू, 14वें पर पंजाब का आईआईटी रोपर और 15वें पर दिल्ली का नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी है. देश के टॉप 15 इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट्स में से किसी में एडमिशन लेकर आप अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं. इनमें से ज्यादातर से पासआउट होने पर हाई पेइंग जॉब आसानी से मिल जाती है.

 

Related Post