टाटा स्टील यूआईएसएल जमशेदपुर के छात्रों के साथ मिलकर प्रभावी अपशिष्ट प्रबंधन पर पुस्तक लॉन्च करेगी

Education-

टाटा स्टील यूआईएसएल जमशेदपुर के छात्रों के साथ मिलकर प्रभावी अपशिष्ट प्रबंधन पर पुस्तक लॉन्च करेगी

 

जमशेदपुर, 8 अगस्त 2024 – जमशेदपुर के 25 से अधिक शहरी स्कूलों के छात्र स्वच्छता, स्वास्थ्य और अपशिष्ट प्रबंधन पर केंद्रित एक क्रांतिकारी पुस्तक लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। यह प्रयास राष्ट्रव्यापी "स्वच्छ भारत अभियान" (स्वच्छ भारत मिशन) के साथ संरेखित है । "स्वच्छता संवाद" नामक इस पहल का नेतृत्व टाटा स्टील यूआईएसएल ने द हाइफ़न और पोटली प्रोडक्शंस के सहयोग से किया है, जिसका उद्देश्य जमशेदपुर के युवाओं को स्वच्छता और स्थिरता को बढ़ावा देने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रेरित करना है ।

इस अभियान की शुरुआत शहर के स्कूलों में निबंध लेखन प्रतियोगिता के साथ हुई, जिसमें छात्रों को स्वच्छ जमशेदपुर के लिए अपने दृष्टिकोण साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया । प्रतिभागियों ने सर्वोत्तम प्रथाओं की खोज की, चुनौतियों की पहचान की और अपने समुदायों के भीतर स्वच्छता में सुधार के लिए समाधान प्रस्तावित किए । इस प्रतियोगिता के प्रति उत्साही प्रतिक्रिया ने सामाजिक विकास के लिए इस युवा-संचालित दृष्टिकोण के लिए एक मजबूत नींव रखी है ।

निबंध लेखन प्रतियोगिता में लगभग 3,000 छात्रों ने भाग लिया, जिसमें प्रत्येक स्कूल ने अपने दो सर्वश्रेष्ठ लेखकों को नामित किया । इन चयनित छात्रों ने 6-7 अगस्त, 2024 को जमशेदपुर में आयोजित रचनात्मक लेखन पर दो दिवसीय, व्यक्तिगत मास्टरक्लास में भाग लिया । विषयगत विशेषज्ञों के नेतृत्व में, मास्टरक्लास ने विविध लेखन शैलियों, कहानी कहने की तकनीकों और विचारों की प्रभावी अभिव्यक्ति पर ध्यान केंद्रित किया । मास्टरक्लास के दौरान अर्जित कौशल के आधार पर, छात्रों ने कहानियों और निबंधों का एक संग्रह बनाया है । इन कार्यों को "स्वच्छता संवाद" नामक एक प्रकाशन में संकलित किया गया है, जो कचरा प्रबंधन और स्वच्छता पर जमशेदपुर के युवाओं के रचनात्मक और व्यावहारिक दृष्टिकोण को प्रदर्शित करता है ।

यह पहल न केवल युवा छात्र लेखकों के लेखन कौशल को बढ़ाती है बल्कि सामाजिक परिवर्तन के लिए समुदाय द्वारा संचालित प्रयासों के महत्व पर भी जोर देती है । अभिव्यक्ति के साधन के रूप में रचनात्मक मीडिया का उपयोग करके, कार्यक्रम छात्रों को विभिन्न सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने और अपने समुदायों में सकारात्मक बदलाव में योगदान करने के लिए सशक्त बनाता है ।

Related Post