अमेरिका को पछाड़कर भारत दूसरा सबसे बड़ा 5G मोबाइल बाजार बना, Apple सबसे आगे

finance-and-industry

अमेरिका को पछाड़कर भारत दूसरा सबसे बड़ा 5G मोबाइल बाजार बना, Apple सबसे आगे
नई दिल्ली : एक रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत पहली बार अमेरिका को पछाड़कर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 5G हैंडसेट बाजार बन गया है. काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार 2024 की पहली छमाही में वैश्विक 5G हैंडसेट शिपमेंट में 20 प्रतिशत (साल-दर-साल) की वृद्धि हुई है. Apple ने 5G हैंडसेट शिपमेंट में सबसे आगे रहते हुए 25 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी हासिल की.
iPhone 15 सीरीज और 14 सीरीज के मजबूत शिपमेंट की बदौलत Apple ने वैश्विक स्तर पर 5G हैंडसेट शिपमेंट में सबसे आगे रहते हुए 25 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी हासिल की. 5G हैंडसेट शिपमेंट में लगातार वृद्धि हो रही है और बजट सेगमेंट में 5G हैंडसेट की बढ़ती उपलब्धता के साथ, उभरते बाजारों में इस सेगमेंट में उच्च वृद्धि देखी गई है.
“भारत पहली छमाही के दौरान अमेरिका को पछाड़कर दूसरा सबसे बड़ा 5G हैंडसेट बाजार बन गया. वरिष्ठ विश्लेषक प्राचिर सिंह ने कहा, "बजट सेगमेंट में श्याओमी, वीवो, सैमसंग और अन्य ब्रांडों की मजबूत शिपमेंट इस प्रवृत्ति का मुख्य कारण थी."
सैमसंग ने गैलेक्सी ए सीरीज़ और एस24 सीरीज के दम पर 21 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी हासिल करते हुए दूसरे स्थान पर रहा. 2024 की पहली छमाही में 5G मॉडल के लिए शीर्ष-10 की सूची में Apple और Samsung ने पांच-पांच स्थान प्राप्त किए, जिसमें Apple शीर्ष चार स्थानों पर रहा.

अन्य उभरते बाजारों में भी 5G हैंडसेट में उच्च वृद्धि देखी गई. उभरते बाजारों में उपभोक्ता 5G हैंडसेट को अपने डिवाइस के अपग्रेड के रूप में देख रहे हैं, यहां तक कि कम कीमत वाले सेगमेंट में भी.
एशिया-प्रशांत ने कुल वैश्विक शुद्ध जोड़ का 63 प्रतिशत हिस्सा लिया और 5G शिपमेंट में 58 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल की. यूरोप और मध्य पूर्व और अफ्रीका (MEA) क्षेत्रों में भी, 5G हैंडसेट शिपमेंट में दोहरे अंकों की वृद्धि देखी गई.
शोध निदेशक तरुण पाठक ने कहा कि जैसे-जैसे 5जी हैंडसेट का लोकतंत्रीकरण बढ़ेगा, कम कीमत वाले क्षेत्रों में 5जी की पहुंच बढ़ेगी और 5जी नेटवर्क का विस्तार भी बढ़ेगा, यह प्रवृत्ति और बढ़ेगी.

Related Post