धूमधाम से मनाई गई मां विपत्तारिणी पूजा

Religious

धूमधाम से मनाई गई मां विपत्तारिणी पूजा

जमशेदपुर:कोल्हान समेत आसपास के क्षेत्रों में शनिवार को मां विपत्तारिणी पूजा पारंपरिक विधि-विधान से धूमधाम से की गई। इस अवसर पर महिलाओं ने व्रत रखकर क्षेत्र के विभिन्न मंदिरों में माता विपत्तारिणी की पूजा अर्चना की और सभी विपत्तियों और संकटों से मुक्ति की कामना की। मान्यता है कि इस महीने के मंगलवार या शनिवार को विपत्तारिणी पूजा की जाती है। इस सप्ताह मंगलवार को भी कहीं-कहीं पर विपत्तारिणी पूजा की गई थी और शनिवार को भी यह पूजा आयोजित की गई।

सदर बाजार काली मंदिर, टुंगरी तारा मंदिर, गांधी टोला जगाधत्री मंदिर समेत कई स्थानों पर आज पूजा हुई, जहां प्रातः काल से ही तैयारियां शुरू हो गई थीं। इस पूजा में 13 का विशेष महत्व है। पूजा के दौरान 13 प्रकार के फल, 13 प्रकार के फूल, 13 प्रकार के मिष्ठान्न आदि लेकर मां विपत्तारिणी को अर्पित किया गया। पूजा के बाद परिवार के सभी सदस्य अपनी कलाई या बांह में लाल रंग का धागा बांधते हैं।

पूजा में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और एक-दूसरे को सिंदूर लगाकर शुभकामनाएं दीं। इस पूजा के दौरान मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी रही और चारों ओर भक्ति का माहौल बना रहा। महिलाओं ने माता से सभी विपत्तियों और आने वाले संकटों से मुक्ति दिलाने की कामना की, जिससे पूरे क्षेत्र में आस्था और श्रद्धा का माहौल देखने को मिला।

Related Post