खरसावां में मां पाउड़ी शक्ति पीठ पर नुआखाई जंताल पूजा आज

Religious

खरसावां में मां पाउड़ी शक्ति पीठ पर नुआखाई जंताल पूजा आज

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

खरसावां : खरसावां के कुम्हारसाही स्थित मां पाउड़ी शक्ति पीठ पर सोमवार (9 सितंबर) को नुआखाई जंताल पूजा का आयोजन किया जायेगा. पश्चिम ओडिशा की तर्ज पर यह त्योहार मनाया जाता है. पूजा क्षेत्र की सुख-शांति व समृद्धि के लिए की जाती है. नुआखाई जंताल पूजा के दिन मां पाउड़ी को नवान्न समर्पित की जायेगी. नये धान से तैयार चावल से प्रसाद तैयार कर मां पाउड़ी को समर्पित की जायेगी. मां पाउड़ी खरसावां राजघराने की इष्ट देवी है. भक्त मिट्टी के बने हाथी-घोड़ा भी भेंट करते हैं.

17वीं सदी से चली आ रही नुआखाई जंताल पूजा की परंपरा
कहा जाता है कि मां पाउड़ी पीठ पर नुआखाई जंताल पूजा की यह परंपरा 1 वीं सदी में खरसावां रियासत की स्थापना के साथ ही चली आ रही है. पूजा में बड़े पैमाने पर न सिर्फ भक्त पहुंचते हैं, बल्कि बकरा, भेड़ा की बलि दी जाती है. खरसावां के कुम्हारसाही में स्थापित मां पाउड़ी शक्ति पीठ पर जंताल पूजा का काफी महत्व है. मां पाउड़ी को शक्ति की देवी माना जाता है. यहां प्रत्येक सप्ताह गुरुवार को मां पाउड़ी पीठ पर पूजा की जाती है.

पहले राज कोष से होता था आयोजन, अब राज्य सरकार उठाती है खर्च
देश की आजादी से पूर्व रियासत काल में मां पाउड़ी के नुआखाई जंताल पूजा का आयोजन राजकोष से होता था. खरसावां राजघराने के राजाओं की अगुवाई में यहां मां पाउड़ी की पूजा होती रही. देश की आजादी के दौरान खरसावां के तत्कालीन राजा व सरकार के बीच हुए मर्जर एग्रीमेंट के बाद से पूजा की जिम्मेवारी राज्य सरकार उठा रही है.

Related Post