झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने पाकुड़ से मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का किया शुभारंभ, 86000 के खाते में भेजे गए रुपए

Politics

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने पाकुड़ से मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का किया शुभारंभ, 86000 के खाते में भेजे गए रुपए

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

पाकुड़: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार को पाकुड़ के गायबथान गांव के तिलका मांझी चौक स्थित कार्यक्रम स्थल से झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का शुभारंभ किया. इस दौरान जिले के 86 हजार महिलाओं के खातों में राशि भेजी गयी. पाकुड़ जिले में कुल एक लाख 28 हजार से ज्यादा महिलाओं का आवेदन प्राप्त हुआ था. एक लाख से ज्यादा लोगों का आवेदन स्वीकृत हुआ है. इसमें से 86 हजार लोगों के खाते में राशि का हस्तांतरण किया गया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बताया कि राज्य में कुल 40 लाख से ज्यादा महिलाओं ने आवेदन भरा है. इसमें से 40 लाख महिलाओं का आवेदन स्वीकृत हो गया है. कुछ दिनों में यह 50 लाख से ज्यादा पहुंच जाएगा.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कार्यक्रम के दौरान 65,948 लाभुकों के बीच करीब 126 करोड़ रुपये की परिसंपत्तियों का वितरण किया. उन्होंने करीब 72 करोड़ रुपये लागत की 201 योजनाओं का शिलान्यास किया. करीब 26 करोड़ रुपये की लागत की 14 योजनाओं का उद्घाटन किया.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हेलीकॉप्टर से कार्यक्रम स्थल गायबथान गांव पहुंचे. इस दौरान हजारों महिलाओं और पुरुषों की भीड़ ने उनका स्वागत किया. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सभी माताओं-बहनो को जोहार कहते हुए अभिवादन किया. इस दौरान डीसी मृत्युजंय कुमार बरणवाल ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पारंपरिक पगड़ी पहनाकर और पौधा देकर स्वागत किया. वहीं इस दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, गांडेय विधायक कल्पना सोरेन, मंत्री बेबी देवी, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री दीपिका पांडे सिंह, लिट्टीपाड़ा विधायक दिनेश मरांडी, पूर्व मंत्री हेमलाल मुर्मू ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बारी-बारी से लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि पहले अब सबको मेरी तरफ से जोहर. रक्षाबंधन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. पूरे राज्य में झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का शुभारंभ हो रहा है. इस योजना को वे एक साल पहले ही शुरू करना चाहते थे लेकिन षड्यंत्रकारी देश और राज्य में घूम रहे हैं. वे अच्छे कामों को देखना नहीं चाहते हैं. इसलिए उन कामों को रोकना चाहते हैं और इसके लिए उन्हें जेल भेज दिया, लेकिन वे महिलाओं का कष्ट नहीं भूले.

घर-संसार चलाने में महिलाओं को बहुत तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है. एक महिला को एक हजार रुपये महीना और साल में 12 हजार रुपये मिलने से उन्हें कई तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी. साल 2019 से पहले पेंशन की सूची से लोगों को नाम काटा जाता था, लेकिन हमनें सर्वजन पेंशन योजना शुरू किया और सभी बुजुर्गों को पेंशन देना शुरू किया. उन्हें कहा गया कि इससे अब भी गरीबी का आलम है. तो मैंने 60 साल से घटाकर पेंशन की उम्र को 50 साल कर दिया. इसी तरह अबुआ आवास, ग्रीन कार्ड, मुख्यमंत्री सृजन योजना सहित कई योजनाएं हैं जिसका राज्य के लोग लाभ ले रहे हैं. हम योजना गिनने लगे तो भाजपा के लोग बोझ तले दब जायेंगे

Related Post