झारखंड विधानसभा में दो विधायकों की सदस्यता समाप्त

Politics

झारखंड विधानसभा में दो विधायकों की सदस्यता समाप्त

रांची: झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने बोरियो से झामुमो विधायक लोबिन हेम्ब्रम और मांडू से भाजपा विधायक जयप्रकाश भाई पटेल (जेपी पटेल) की विधानसभा सदस्यता को समाप्त कर दिया है। यह निर्णय गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष के न्यायाधिकरण द्वारा लिया गया और यह कार्रवाई दल बदल कानून के तहत की गई है।

कार्रवाई का विवरण
सदस्यता समाप्त करने का आदेश दोपहर बाद जारी किया गया, जो मानसून सत्र से ठीक एक दिन पहले आया। बुधवार को इस मामले में सुनवाई के बाद अध्यक्ष ने फैसला सुरक्षित रखा था। गुरुवार को सुनवाई के दौरान, लोबिन हेम्ब्रम के मामले में वादी शिबू सोरेन ने कहा कि हेम्ब्रम ने राजमहल लोकसभा का चुनाव पार्टी के विरोध में लड़ा, इसलिए उनकी सदस्यता समाप्त की जानी चाहिए।

हेम्ब्रम ने अपनी रक्षा में कहा कि उन्होंने 1995 में निर्दलीय चुनाव लड़ा था और तब उन्हें पार्टी से नहीं निकाला गया था। उन्होंने यह भी कहा कि हाल में उन्हें निष्कासित किया गया है, जबकि उन्होंने सदन में हेमंत सोरेन के पक्ष में वोट दिया था, जो यह दर्शाता है कि पार्टी उन्हें अपना विधायक मानती है।

जेपी पटेल का मामला
जेपी पटेल के मामले में, विपक्ष के नेता और भाजपा नेता अमर कुमार बाउरी ने सवाल उठाया कि क्या पटेल ने कांग्रेस के चुनाव चिह्न पर हजारीबाग सीट से चुनाव लड़ा था। पटेल ने कहा कि उन्हें याचिका की कॉपी हाल ही में मिली है और जवाब देने के लिए 90 दिनों का समय चाहिए। हालांकि, स्पीकर ने उनके समय की मांग को खारिज करते हुए उन्हें तुरंत जवाब देने के लिए कहा।

दोनों विधायकों ने लिखित रूप में जानकारी दी, जिसके बाद उनकी सदस्यता को रद्द कर दिया गया।

निष्कर्ष
इस कार्रवाई से झामुमो और भाजपा दोनों के एक-एक विधायक की सदस्यता समाप्त हो गई है, जो राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव को दर्शाता है। यह घटनाक्रम झारखंड की राजनीति में नए समीकरणों को जन्म दे सकता है।

Related Post