रामगढ़ में भारी बारिश से बढ़ा जलस्तर, पतरातू डैम के खोले गए पांच फाटक

Politics

रामगढ़ में भारी बारिश से बढ़ा जलस्तर, पतरातू डैम के खोले गए पांच फाटक

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रामगढ़: झारखंड में भारी बारिश से नदियां उफान पर हैं. डैमों का जलस्तर बढ़ गया है. इस कारण लोगों की परेशानी भी बढ़ गयी है. रामगढ़ जिले में पतरातू डैम का भी जलस्तर बढ़ गया है. इस कारण फाटक खोलकर पानी की निकासी की जा रही है. पांच फाटकों को खोल दिया गया है, ताकि तेजी से पानी निकल सके. दामोदर भी उफान पर है. इन पर नजर रखी जा रही है.

रामगढ़ जिले के पतरातू में हो रही लगातार बारिश से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. पतरातू डैम के कैचमेंट एरिया में पहाड़ी नदियों से लगातार पानी आ रहा है. इसके कारण डैम के जलस्तर में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. सोमवार की अहले सुबह और दोपहर में दो फाटक खोल दिए गए. अभी पांच फाटकों से पानी निकाला जा रहा है. पीटीपीएस शेष परिसंपत्ति के पदाधिकारी लगातार डैम पर नजर बनाए हुए हैं.

शेष परिसंपत्ति के प्रशासक एएसके पांडा ने बताया कि पतरातू डैम के जलस्तर पर लगातार निगरानी रखी जा रही है. अगर इसी प्रकार बारिश होती रही तो जरूरत के अनुसार डैम के और भी फाटक खोले जा सकते हैं. रेलवे कॉलोनी स्थित दामोदर नद भी उफान पर है. रेलकर्मी लगातार दामोदर नदी स्थित पंप हाउस पर नजर रखे हुए हैं. रेलकर्मियों के अनुसार अगर पानी की रफ्तार बढ़ती है तो पंप हाउस डूब सकता है.

पतरातू-रांची मुख्य मार्ग भगत सिंह चौक लगातार बारिश होने के कारण जलमग्न हो गया है. शहीद चौक से रेलवे स्टेशन जाने वाले रास्ते के कई घरों और दुकानों में बारिश का पानी घुस गया है. इन सड़कों पर भगत सिंह चौक से स्टेशन और जयनगर जाने वाले रास्ते पर कई महीनों से पानी भरा हुआ है. आम अवाम सहित विद्यालय जानेवाले बच्चों को आने-जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

स्थानीय मुखिया गिरजेश कुमार ने बताया कि जलजमाव को हटाने के लिए जिला प्रशासन को पत्र लिखा गया है. इसमें सड़क और नाला निर्माण कराने की बात कही गयी है. जल निकासी के लिए बेहतर व्यवस्था नहीं होने के कारण ऐसी स्थिति बनी हुई है. जिला प्रशासन के इंजीनियर द्वारा दोनों जगहों पर सड़क और नाली निर्माण के लिए मापी की गयी है. जिला प्रशासन से जल्द भगत सिंह चौक से जयनगर गांव और रेलवे स्टेशन पतरातू जाने वाले रास्ते पर सड़क और नाली निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया भी जारी करने का निवेदन किया है, ताकि लोगों की समस्या का समाधान हो सके.

follow us - https://www.facebook.com/newsmediakiran

subscribe us - https://youtu.be/4ruQTOywTvI

Related Post