इनोवेशन के क्षेत्र में अग्रणी राज्यों में शुमार होगा झारखंड चम्पाई सोरेन

Politics

इनोवेशन के क्षेत्र में अग्रणी राज्यों में शुमार होगा झारखंड : चम्पाई सोरेन

रांची। पूर्व मुख्यमंत्री सह उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के मंत्री  चम्पाई सोरेन की अध्यक्षता में  झारखण्ड विज्ञान, प्रावैधिकी एवं नवाचार परिषद की बैठक हुई। इस बैठक के में रिसर्च एवं नवाचार को बढ़ावा देने के लिए रांची विज्ञान केंद्र में Patent Facilitation Centre (PFC) की अद्यतन प्रगति के बारे में चर्चा हुई।

इस बैठक में मंत्री  चम्पाई सोरेन ने युवाओं को नवाचार  (इनोवेशन) से जोड़ने की आवश्यकता पर बल देते हुए, विभागीय अधिकारियों को इस संबंध में कई जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने दुमका स्थित सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के कैंपस में एक साइंस म्यूजियम की स्थापना करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही, धनबाद स्थित बीआईटी सिंदरी कैंपस में साइंस सेंटर की स्थापना का निर्देश दिया गया।

बैठक के दौरान रांची समेत अन्य जिलों में दो नये मोबाइल साइंस प्रदर्शनी बस के संचालन के लिए स्वीकृति प्रदान की गई। विभाग द्वारा क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र, रांची में इनोवेशन हब का निर्माण किया जा रहा है, जो छात्रों एवं युवाओं को आधुनिक तकनीक एवं नवाचार से जोड़ेगा।

क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र (रांची) परिसर में साइंस सिटी का निर्माण किया जा रहा है, जबकि नौ जिलों के विज्ञान केंद्रों के जीर्णोद्घार/ पुनर्निर्माण की प्रक्रिया जारी है। रांची तारामंडल द्वारा विद्यार्थियों को खगोल विज्ञान से जोड़ा जा रहा है, जबकि दुमका एवं देवघर में तारामंडल के निर्माण की प्रक्रिया जारी है। आज की बैठक में नेतरहाट एवं पतरातु में नए डिजिटल तारामंडल बनाने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया गया। विभाग के अंतर्गत आने वाले पांच पॉलिटेक्निक में इनोवेशन हब शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

झारखंड के सभी विश्वविद्यालय/ उच्च शिक्षण संस्थानों के  विद्यार्थियों को ग्रामीण परिवेश तथा स्थानीय चुनौतियों से परिचित करवाने के लिए Jharkhand Grassroots Innovation Internship Scheme का प्रस्ताव रखा गया है, जिसके तहत राज्य की सभी पंचायतों में ग्रामीण नवप्रवर्तकों द्वारा दैनिक उपयोग के लिए किये गए इनोवेशन अथवा बनाए गए उपकरणों का अध्ययन करने तथा उसमें सुधार लाने हेतु प्रशिक्षु छात्रों को भेजा जाएगा। इस कदम से छात्रों में इनोवेशन के प्रति रुझान बढ़ेगा।

Related Post