बिहार कैबिनेट की बैठक में 36 एजेंडों को मंजूरी, पीएमसीएच में 4315 नए पदों पर होंगी नियुक्तियां

Politics

बिहार कैबिनेट की बैठक में 36 एजेंडों को मंजूरी, पीएमसीएच में 4315 नए पदों पर होंगी नियुक्तियां

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में 36 महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इस बैठक में पीएमसीएच में राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली के मानकों के अनुरूप 4315 नए पद सृजित किए गए हैं।

पीएमसीएच में 4315 नए पद, स्वास्थ्य और परिवहन विभाग में नई नौकरियां

बैठक में पीएमसीएच में 4315 नए पदों का सृजन किया गया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य और परिवहन विभाग में नई नौकरियां देने का फैसला लिया गया। हस्तकरघा एवं रेशम निदेशालय का पुनर्गठन किया जाएगा और मुंबई में निवेश आयुक्त कार्यालय खोला जाएगा।

बालू के अवैध खनन पर रोक, जानकारी देने वालों को मिलेगा इनाम

बिहार अवर सांख्यिकी संवर्ग संशोधन नियमावली 2024 को स्वीकृति मिल गई है। खनन विभाग में नियुक्तियां होंगी और मुख्यालय स्तर पर अपर निदेशक (खनिज विकास) और उपनिदेशक (खनिज विकास) के एक-एक पद पर नियुक्ति की जाएगी। बालू की अवैध धुलाई और खनन की जानकारी देने वालों को इनाम दिया जाएगा।

खेल परिसर के लिए 1.6 एकड़ जमीन आवंटित, गाड़ियों की स्पीड लिमिट तय होगी

पाटलिपुत्र खेल परिसर कंकड़बाग के पास 1.6 एकड़ जमीन आवास बोर्ड ने खेल विभाग को दी है। इसके लिए 48 करोड़ रुपए दिए गए हैं। सड़क हादसे कम करने के लिए गाड़ियों की स्पीड लिमिट तय होगी। इसके लिए परिवहन विभाग को अधिकृत किया गया है और एक कमेटी भी बनाई जाएगी जो स्पीड लिमिट तय करेगी।

पर्यटकों के लिए नई होम स्टे योजना, प्रखंड प्रशासन में बदलाव

पर्यटकों को ठहरने की अच्छी सुविधा मिले, इसके लिए नई होम स्टे योजना लाई गई है। मुख्यमंत्री होम स्टे एंड ब्रेकफास्ट प्रोत्साहन योजना-2024 को मंजूरी मिल गई है। प्रखंड स्तर पर प्रशासनिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी अब पंचायत समिति के कार्यपालक पदाधिकारी होंगे और उनके साथ प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी अतिरिक्त कार्यपालक पदाधिकारी के रूप में काम करेंगे।

Related Post