राजद का आंदोलन: तेजस्वी यादव ने भाजपा पर आरक्षण खत्म करने का आरोप लगाया

Politics

राजद का आंदोलन: तेजस्वी यादव ने भाजपा पर आरक्षण खत्म करने का आरोप लगाया

*पटना*: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने 1 सितंबर से बिहार में आंदोलन करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि यह आंदोलन 2023 में हुए जाति सर्वेक्षण के निष्कर्षों को संविधान की अनुसूची 9 के तहत शामिल करने की मांग को लेकर होगा। तेजस्वी ने स्पष्ट किया कि बिहार की जनता का हक किसी को छीनने नहीं दिया जाएगा।

नीतीश सरकार को चेतावनी

तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार को चेतावनी दी है कि यदि सरकार ने 65 प्रतिशत आरक्षण का पक्ष सही तरीके से नहीं रखा, तो राजद सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी। उन्होंने कहा, "हम कोर्ट जाकर अपना पक्ष अच्छे से रखेंगे। इसलिए हमने 1 सितंबर को बिहार में आंदोलन की घोषणा की है।"

भाजपा पर निशाना

तेजस्वी ने भाजपा पर तीखा हमला करते हुए कहा कि भाजपा आरक्षण खत्म करना चाहती है। उन्होंने कहा, "हम जानते थे कि भाजपा ऐसा नहीं चाहती है। भाजपा वाले आरक्षण खत्म करना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने इसे अनुसूची 9 में शामिल नहीं किया।" उन्होंने यह भी बताया कि उनकी सरकार ने ओबीसी, एससी और एसटी के लिए 65 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया था और इसे केंद्र सरकार से अनुसूची 9 के तहत शामिल करने की मांग की थी।

पटना हाईकोर्ट का फैसला

गौरतलब है कि जून में पटना हाईकोर्ट ने बिहार आरक्षण (संशोधन) अधिनियम, 2023 और बिहार (शैक्षिक संस्थानों में प्रवेश में) आरक्षण (संशोधन) अधिनियम, 2023 को रद्द कर दिया था। इसके बाद बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, और मामला अभी भी कोर्ट में लंबित है।

तेजस्वी यादव ने यह भी कहा कि वह बिहार में होने वाले विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे, जिससे यह स्पष्ट होता है कि राजद इस मुद्दे को लेकर कितनी गंभीर है।

Related Post