रक्षाबंधन पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने सरकार की गिनवाई उपलब्धी

Politics

रक्षाबंधन पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने सरकार की गिनवाई उपलब्धी

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

*रांची:* भाई-बहन के अटूट प्यार, स्नेह एवं विश्वास का पावन त्यौहार रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 'X' (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर एक संदेश साझा किया। उन्होंने राज्य की आधी आबादी को हक, अधिकार और सम्मान देने के लिए झारखंड सरकार द्वारा पिछले साढ़े चार वर्षों में लागू की गई कई ऐतिहासिक योजनाओं का उल्लेख किया।

प्रमुख योजनाएँ

मुख्यमंत्री ने निम्नलिखित योजनाओं की जानकारी दी:

- *झारखण्ड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना (JMMSY):* इस योजना के तहत राज्य की 48 लाख से अधिक बहनों को हर साल 12 हजार रुपये की सम्मान राशि मिलेगी। यदि एक परिवार में 3-4 बहनें हैं, तो उस परिवार को इस योजना से एक साल में 36-48 हजार रुपये की सहायता मिलेगी।

- *विधवा, परित्यक्त और एकल माताओं के लिए पेंशन:* झारखंड देश का पहला राज्य है, जहां 50 वर्ष से अधिक की विधवा, परित्यक्त या एकल माताओं-बहनों को हर महीने 1,000 रुपये की पेंशन दी जा रही है। यह पेंशन लाखों माताओं-बहनों के बुढ़ापे का सहारा बन रही है।

- *सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना:* इस योजना के तहत 10 लाख किशोरियों को जोड़ा गया है, जिससे उन्हें 40 हजार रुपये की सहायता राशि प्राप्त होगी, जो उनकी शिक्षा और विकास में मदद करेगी।

- *सखी मंडल और आजीविका संवर्धन:* लाखों माताओं-बहनों को सखी मंडल से जोड़कर हजारों करोड़ रुपये की राशि बैंक क्रेडिट/लिंकेज के रूप में प्रदान की गई है। विगत साढ़े चार वर्षों में 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि दीदी-बहनों को आजीविका संवर्धन के लिए दी गई है।

- *फूलो-झानो अभियान:* इस अभियान के तहत 35 हजार से अधिक माताओं-बहनों को वैकल्पिक आजीविका के अवसर प्रदान किए गए हैं, जिससे उन्हें 50 हजार रुपये तक की राशि प्राप्त हुई है।

अन्य योजनाएँ

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि अबुआ आवास योजना, सोना सोबरन धोती-साड़ी योजना, हरा राशन कार्ड योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, और साइकिल वितरण योजना जैसे कई अन्य योजनाएँ भी राज्य की आधी आबादी और अन्य लोगों के लिए चलाई जा रही हैं।

अंत में

मुख्यमंत्री सोरेन ने सभी माताओं, बहनों और बेटियों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि झारखंड सरकार का यह प्रयास मान-स्वाभिमान और सम्मान के लिए निरंतर जारी रहेगा।

*जोहार!*

Related Post