केंद्रीय मंत्री तोखन साहू ने 'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़ा का किया शुभारंभ

Politics

केंद्रीय मंत्री तोखन साहू ने 'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़ा का किया शुभारंभ

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची : हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का आयोजन आज दिनांक 17 सितंबर 2024 से 2 अक्टूबर 2024 तक किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज रांची नगर निगम द्वारा मोराबादी स्थित दीक्षांत मंडप, रांची कॉलेज से "एक पेड़ मां के नाम" कार्यक्रम से इस स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत की गई, जिसमें मुख्य रूप से तोखन साहू, राज्य मंत्री, आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार, सीपी सिंह,  विधायक रांची, अमित कुमार, निदेशक, सूडा, संदीप सिंह, नगर आयुक्त, रांची नगर निगम के पदाधिकारी एवं सैकड़ों की संख्या में आम नागरिकों ने हिस्सा लिया। सर्वप्रथम कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलित करते हुए किया गया, इसके साथ ही स्वागत गीत एवं नुक्कड़ नाटक के साथ स्वच्छता का संदेश दिया गया।

इस मौके पर तोखन साहू राज्य मंत्री आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार ने कहा कि स्वच्छता का यह कार्यक्रम आज से लेकर के 2 अक्टूबर तक चलेगा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जन्मदिवस के अवसर पर, उन्हें श्रृद्धांजलि देने के लिए माननीय प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत की। इसके अंतर्गत लोगों के बीच स्वच्छता के प्रति सेवाभाव व योगदान देने के लिए प्रेरित किया गया। "स्वच्छता स्वभाव स्वच्छता संस्कार" के थीम पर आधारित इस अभियान में हर जन को जागरूक करना है। एक मिशन मोड में स्वच्छ भारत की शुरूआत हुई थी और यह अब हर एक व्यक्ति का कर्तव्य बन गया है। इसी भावना के साथ ही हम सभी को स्वच्छता को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाना है। मौके पर श्री साहू द्वारा सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

इस अवसर पर माननीय विधायक रांची सीपी सिंह द्वारा कहा गया कि देश के आदरणीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत 2014 में की गई थी, जो की देशवायपी जनांदोलन के रूप में मनाया जाता है। इसके तहत् ही प्रत्येक नागरिक के अंदर स्वच्छता को अपनाने की भावना आई है। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि स्वच्छता को अपने जीवनशैली में अपनाए, स्वच्छता का संस्कार घर से व स्कूल से आता है, अतः छोटे-छोटे बच्चो के बीच इसे प्रभावशाली बनाए। इसके साथ ही सभी रांचीवासी अपने अंदर "अपनी" रांची के भाव लाए ताकि हमारा शहर स्वच्छ बन सके।

मौके पर सूडा निदेशक अमित कुमार ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा के तहत "स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता‘ थीम के तहत् स्वच्छ भारत मिशन के सपनो को पूरा करना है। उम्मीद है की इस पखवाड़े के अंतर्गत लोगो के बीच जागरूकता आयेगी। उन्होंने बताया कि राज्य भर में 7600 विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन सभी निकायों के अन्तर्गत किया जा रहा है। इसका उद्देश्य समाज के प्रत्येक नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करना है।

इस मौके पर नगर आयुक्त संदीप सिंह ने कहा कि "स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता‘ थीम पर इस वर्ष आधारित स्वच्छता ही सेवा अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक नागरिक स्वच्छता को आदत के रूप में अपनाकर स्वच्छता के क्षेत्र में अपना योगदान दे रहे है। इसके तहत् कई गतिविधियां निगम क्षेत्र में किया जाना है, जैसे कि ब्लैक स्पॉट को चिन्हित करते हुए उसे साफ करना, सफाई मित्रो के स्वास्थ्य व सामाजिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन, वृक्षारोपण इत्यादि कार्य। इस अभियान के उद्देश्य के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी शहरवासी को अपना अहम योगदान देना होगा।

मौके पर "एक पेड़ मां के नाम" कार्यक्रम के तहत् सभी गणमान्य अतिथियों द्वारा परिसर में वृक्षारोपण किया गया तथा श्रमदान करते हुए झाडू भी लगाया गया। बता दें आज "एक पेड़ मां के नाम" के तहत रांची नगर निगम द्वारा प्रत्येक वार्ड (53 वार्डों) में 100-100 पेड़ लगाए गए।

इस अवसर पर अपर प्रशासक सौरभ प्रसाद, उप प्रशासक रविंद्र कुमार, सभी सहायक प्रशासक, सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी, नगर प्रबंधक, नगर अभियान प्रबंधक एवं अन्य कर्मी उपस्थित रहे।

follow us - https://www.facebook.com/newsmediakiran

subscribe us - https://youtu.be/4ruQTOywTvI

Related Post