मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम जिलों को दी 555 करोड़ रुपए की सौगात

Politics

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम जिलों को दी 555 करोड़ रुपए की सौगात

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

चांडिल।मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने मंगलवार को सरायकेला-खरसावां जिले के चांडिल प्रखंड स्थित डोबो काजू बागान में "आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार" कार्यक्रम में पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम जिलों के लिए 555 करोड़ 83 लाख 80 हजार रुपए की विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस अवसर पर 84,899 लाभुकों के बीच लगभग 472 करोड़ 16 लाख 83 हजार रुपए की परिसंपत्तियों का वितरण भी किया गया।

सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को धरातल पर उतारने का प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार "आपकी योजना-आपकी-सरकार आपके-द्वार" कार्यक्रम चलाकर महत्वाकांक्षी योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के जिला और प्रखंड स्तरीय अधिकारी पंचायत-पंचायत, गांव-गांव, टोला-टोला में शिविर लगाकर सरकारी योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

सामाजिक सुरक्षा के तहत सभी को मिल रही पेंशन

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में सर्वजन पेंशन योजना लागू कर सभी पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति ऐसा नहीं है जिसे पेंशन नहीं मिल रही हो।

कोरोना काल में किसी को नहीं होने दिया भूखा

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में भी राज्य सरकार ने झारखंड में किसी एक भी व्यक्ति को भूख से मरने नहीं दिया। उन्होंने बताया कि इस दौरान महिला दीदियों ने राज्य सरकार के साथ मिलकर लोगों को मुफ्त में खाना खिलाने का काम किया।

आने वाले 5 वर्षों में प्रत्येक परिवार को मिलेगा 1 लाख रुपए

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले 5 वर्षों में राज्य सरकार प्रत्येक परिवार तक एक-एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि पहुंचाएगी। उन्होंने कहा कि इससे गरीब लोगों को महाजनों से कर्ज लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने बताया कि झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का लाभ राज्य की 50 लाख से अधिक महिलाओं को मिल रहा है। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा देने का आग्रह किया।

इस अवसर पर मंत्रियों, सांसद, विधायकों और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने भी शिरकत की।

Related Post