चंपाई सोरेन का सभी पदों से इस्तीफा, 30 अगस्त को रांची में ज्वाइन करेंगे बीजेपी

Politics

चंपाई सोरेन का सभी पदों से इस्तीफा, 30 अगस्त को रांची में ज्वाइन करेंगे बीजेपी

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

*राँची:* झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की वरिष्ठ नेता चम्पाई सोरेन ने पार्टी की कार्यशैली और नीतियों से असंतुष्ट होकर इस्तीफा दे दिया है। अपने त्याग पत्र में उन्होंने पार्टी की दिशा से भटकने पर गहरी चिंता व्यक्त की है और पार्टी से अलग होने का कठिन निर्णय लिया है।

चम्पाई सोरेन ने झामुमो के अध्यक्ष को लिखे अपने पत्र में कहा कि वे पार्टी की वर्तमान कार्यशैली और नीतियों से बेहद निराश हैं। उन्होंने लिखा, "अत्यंत ही दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि आपके मार्गदर्शन में जिस पार्टी का सपना हम जैसे कार्यकर्ताओं ने देखा था, एवं जिसके लिए हम लोगों ने जंगलों, पहाड़ों एवं गांवों की खाक छानी थी, आज पार्टी अपनी उस दिशा से भटक चुकी है।"

सोरेन ने आगे कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा उनके लिए एक परिवार जैसा रहा है, और उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें पार्टी छोड़नी पड़ेगी। लेकिन हाल के घटनाक्रम और पार्टी के भीतर के माहौल ने उन्हें इस निर्णय के लिए मजबूर कर दिया।

अपने पत्र में उन्होंने झामुमो के संस्थापक शिबू सोरेन के स्वास्थ्य पर चिंता व्यक्त की और कहा कि उनके सक्रिय राजनीति से दूर रहने के कारण पार्टी में ऐसा कोई मंच नहीं है जहां वे अपनी पीड़ा व्यक्त कर सकें। इसी कारण से उन्होंने झारखंड मुक्ति मोर्चा की प्राथमिक सदस्यता और सभी पदों से इस्तीफा देने का निर्णय लिया है।

चम्पाई सोरेन ने यह भी कहा कि उन्हें झारखंड आंदोलन के दौरान और उसके बाद पार्टी के साथ काम करने से बहुत कुछ सीखने का अवसर मिला और वे हमेशा पार्टी के संस्थापक शिबू सोरेन को अपना मार्गदर्शक मानेंगी।

अंत में, उन्होंने अपने इस्तीफे को स्वीकार करने का अनुरोध करते हुए कहा, "अतः आपसे विनम्र अनुरोध है कि मेरा इस्तीफा स्वीकार करने की कृपा करें।"

इस इस्तीफे के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा की स्थिति पर सवाल उठने लगे हैं। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का मानना है कि सोरेन का इस्तीफा पार्टी के भीतर उभर रहे असंतोष का संकेत है, जो भविष्य में पार्टी के लिए चुनौतियां खड़ी कर सकता है। वहीं, पार्टी नेतृत्व ने अब तक इस पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है।

झामुमो के लिए यह इस्तीफा एक बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है, और यह देखना दिलचस्प होगा कि पार्टी आने वाले दिनों में इस स्थिति से कैसे निपटती है।

Related Post