झारखंड में मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना कब तक चलेगी? महिला एवं बाल विकास विभाग का ये है लेटेस्ट अपडेट

Politics

झारखंड में मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना कब तक चलेगी? महिला एवं बाल विकास विभाग का ये है लेटेस्ट अपडेट

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता
रांची-झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना हमेशा चलती रहनेवाली योजना है. राज्य के आंगनबाड़ी केंद्रों के अलावा बीडीओ और सीओ कार्यालय में योजना का फॉर्म नि:शुल्क मिलेगा. महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग ने इस योजना के संबंध में फैलनेवाली भ्रांतियों को दूर करने के लिए अक्सर पूछे जानेवाले प्रश्नों और उनके जवाब (एफएक्यू) भेजकर सभी उपायुक्तों को इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया है.

मंईयां सम्मान योजना का कहां-कहां मिलेगा फॉर्म?
झारखंड में मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का फॉर्म आंगनबाड़ी केंद्रों के अलावा बीडीओ और सीओ कार्यालय में मिलेगा. मंईयां सम्मान योजना का फॉर्म भरकर ग्रामीण क्षेत्रों में प्रज्ञा केंद्रों, बीडीओ कार्यालय और शहरी क्षेत्रों में प्रज्ञा केंद्रों और सीओ कार्यालय में जमा कराया जा सकेगा.

मंईयां सम्मान योजना के लिए किस उम्र की महिलाएं कर सकती हैं आवेदन? 
मंईयां सम्मान योजना के लिए 21 से 50 वर्ष तक की सभी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं और योजना का लाभ ले सकती हैं. मंईयां सम्मान योजना के लाभुकों को मुख्यमंत्री के नाम से एसएमएस भेजकर जानकारी दी जाएगी. आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद आवेदकों को मुख्यमंत्री की ओर से एसएमएस किया जायेगा. आवेदन की स्वीकृति के बाद भी मुख्यमंत्री के नाम से लाभुक के मोबाइल नंबर पर जानकारी भेजने के बाद स्वीकृति आदेश जारी किया जायेगा.

 

किस उम्र की महिलाओं को नहीं मिलेगा लाभ? 
50 वर्ष की उम्र पूरी करने वाली महिलाओं को मंईयां सम्मान योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा. उसके बाद उन्हें मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत सहायता दी जायेगी. आवेदन स्वीकृत किए गए माह से ही एक हजार रुपये की सम्मान राशि लाभुक के बैंक खाते में भेजी जायेगी. इसकी सूचना भी मुख्यमंत्री के नाम से संदेश प्रेषित कर लाभुक को दी जायेगी.

मंईयां सम्मान योजना के फॉर्म के लिए कितनी राशि देनी है?
झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के फॉर्म के लिए कोई राशि नहीं देनी है. ये बिल्कुल नि:शुल्क है. बिल्कुल फ्री मिल रहा है. कोई पैसा नहीं देना है. 
मंईयां सम्मान योजना का फॉर्म लेने और जमा करने पर कोई पैसा नहीं देना है. कोई पैसे की मांग करे, तो शिकायत कर सकते हैं. मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का फॉर्म लेने और जमा करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. कोई भी व्यक्ति योजना का लाभ दिलाने के नाम पर राशि की मांग करता है, तो टोल फ्री नंबर 18008900215 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

Related Post