मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन का "झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना" का कार्यक्रम

Politics

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन का "झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना" का कार्यक्रम

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

 सरायकेला-खरसावां:मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आज गम्हरिया, सरायकेला-खरसावां में "झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना" के तहत लाखों माता-बहनों को सम्मान राशि के हस्तांतरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना और उनके मान-सम्मान को बढ़ाना है। मुख्यमंत्री ने बताया कि कोल्हान प्रमंडल की 6 लाख से अधिक महिलाएं इस योजना से जुड़ चुकी हैं, और प्रतिदिन लगभग 40 से 50 हजार महिलाएं इस योजना का लाभ ले रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना अनवरत चलने वाली है और इसका लाभ 21 वर्ष से ऊपर की सभी महिलाओं को मिलेगा। उन्होंने पिछले दिनों संताल परगना में आयोजित कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए कहा कि वहां भी हजारों महिलाओं की खुशी देखकर उन्हें बहुत अच्छा लगा।

मुख्यमंत्री ने आदिवासी और मूलवासी समुदाय के विकास पर जोर देते हुए कहा कि उनकी सरकार ने इन समुदायों के लिए कई योजनाएं बनाई हैं। उन्होंने बताया कि आदिवासी समाज के लोग अब न्यायाधीश, वकील, इंजीनियर, और अन्य उच्च पदों पर पहुंच रहे हैं, जो कि पहले संभव नहीं था।

*नियुक्तियों का सिलसिला जारी*

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड की खनिज संपदाओं का पूरा लाभ आदिवासी-मूलवासी लोगों को नहीं मिला है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में स्थापित औद्योगिक संस्थानों में 75% नियुक्तियां स्थानीय लोगों को देने के लिए कानून बनाया गया है। इसके साथ ही, उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में भी सुधार की बात की और गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 15 लाख रुपये तक का शिक्षा ऋण उपलब्ध कराने की घोषणा की।

*गरीब परिवारों के बिजली बिल माफ*

मुख्यमंत्री ने गरीब परिवारों के पुराने बिजली बिल माफ करने की योजना की भी घोषणा की। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार 200 यूनिट बिजली प्रतिमाह नि:शुल्क उपलब्ध करा रही है और किसानों के 2 लाख रुपये तक के ऋण माफी का काम कर रही है।

*ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना*

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए विभिन्न योजनाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार गरीब परिवारों को वर्ष में दो बार वस्त्र उपलब्ध करा रही है और 9 लाख से अधिक बच्चियों को सावित्रीबाई फुले समृद्धि योजना से जोड़ा गया है।

*कोरोना संक्रमण काल में बेहतर प्रबंधन*

मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण काल के दौरान राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रबंधन का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने प्रवासी मजदूरों को सुरक्षित घर पहुंचाने का कार्य किया और सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान कीं।

इस अवसर पर कई मंत्री, सांसद, विधायक और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने सभी से अपील की कि वे अपने बच्चों की शिक्षा पर ध्यान दें और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं।

Related Post